सरकार अनुसूचित जाति के छात्रों के उत्थान के लिए श्रेष्ठ योजना शुरू करेगी |

सरकार अनुसूचित जाति के छात्रों के उत्थान के लिए श्रेष्ठ योजना शुरू करेगी

सरकार अनुसूचित जाति के छात्रों के उत्थान के लिए श्रेष्ठ योजना शुरू करेगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : December 3, 2021/12:59 am IST

नयी दिल्ली, दो दिसंबर (भाषा) केंद्र सरकार अनुसूचित जाति (एससी) के मेधावी छात्रों को प्रतिष्ठित निजी स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण आवसीय शिक्षा उपलब्ध कराके उनके सामाजिक-आर्थिक उत्थान व समग्र विकास के लिए सोमवार को ‘श्रेष्ठ’ योजना की शुरुआत करेगी।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार ने बृहस्पतिवार को कहा कि लक्षित क्षेत्रों में उच्च विद्यालयों में छात्रों के लिए आवासीय शिक्षा (श्रेष्ठ) योजना अनुसूचित जाति के मेधावी छात्रों को बेहतर भविष्य के लिए सक्षम बनाएगी और कक्षा नौवीं से 12वीं के विद्यार्थियों में स्कूल छोड़ने की दर को नियंत्रित करने में मदद करेगी।

उन्होंने कहा कि सरकार ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्‍से के रूप में डॉ बीआर आंबेडकर की याद में छह दिसम्‍बर को महापरिनिर्वाण दिवस मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है।

उन्होंने बताया “ कार्यक्रम संसद भवन में शुरू होंगे, जहां राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री बाबा साहब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे, इसके बाद बौद्ध भिक्षु धम्म का पाठ करेंगे और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के गीत और नाटक प्रभाग द्वारा संसद में डॉ. आंबेडकर को समर्पित विशेष गीतों को प्रस्‍तुत किया जाएगा।”

भाषा नोमान शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)