सरकार आंबेडकर के जीवन पर आधारित अंतरराष्ट्रीय स्तर के नाटक का आयोजन करेगी : केजरीवाल |

सरकार आंबेडकर के जीवन पर आधारित अंतरराष्ट्रीय स्तर के नाटक का आयोजन करेगी : केजरीवाल

सरकार आंबेडकर के जीवन पर आधारित अंतरराष्ट्रीय स्तर के नाटक का आयोजन करेगी : केजरीवाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : December 6, 2021/6:03 am IST

international drama based on Ambedkar’s life : नयी दिल्ली, छह दिसंबर (भाषा) दिल्ली सरकार पांच जनवरी को जवाहर लाल नेहरू (जेएलएन) स्टेडियम में बाबा साहेब बी आर आंबेडकर के जीवन पर आधारित अंतरराष्ट्रीय स्तर के एक नाटक का मंचन करवाएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को यह जानकारी दी।

आंबेडकर को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देते हुए केजरीवाल ने कहा कि नाटक में अंतरराष्ट्रीय स्तर के जाने-माने कलाकार अभिनय करेंगे। उन्होंने कहा कि 100 फुट लंबे मंच पर नाटक के 50 शो होंगे और लोगों को उनमें नि:शुल्क प्रवेश मिलेगा।

केजरीवाल ने कहा, “यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि बाबासाहेब आंबेडकर सबसे अधिक शिक्षित भारतीय थे। उन्होंने 65 विषयों में स्नातकोत्तर किया और डॉक्टरेट की दो उपाधि प्राप्त की। वह नौ भाषाएं जानते थे और उनके पास एक निजी पुस्तकालय था, जिसमें 50,000 पुस्तकें थीं।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि वह देश के हर गरीब बच्चे को शिक्षित करने के आंबेडकर के सपने को पूरा करेंगे।

भारत के पहले कानून मंत्री और देश के संविधान के निर्माता, आंबेडकर ने सामाजिक सुधारों और समाज के सबसे उपेक्षित तबकों के उत्थान के लिए अथक प्रयास किया। 1956 में उनका निधन हो गया।

मुख्यमंत्री ने ‘‘बाबासाहब तेरा सपना अधूरा, केजरीवाल करेगा पूरा’’ का नारा देते हुए कहा, “बाबासाहब का एक सपना था कि हर बच्चे को संघर्ष किए बिना अच्छी शिक्षा मिले। मैंने अब एक प्रण लिया है कि मैं उनका सपना पूरा करूंगा। 70 साल हो गए हैं और अभी भी इस देश के गरीबों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं मिल पा रही है।’’

गौरतलब है कि केजरीवाल सरकार जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना चलाती है जिसके तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणियों के मेधावी छात्रों को आईआईटी-जेईई, नीट, सीएलएटी, सिविल सेवा, बैंकिंग, रेलवे, एसएससी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निजी संस्थानों से मुफ्त कोचिंग मिलती है।

भाषा रवि कांत नरेश

नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)