गुजरात एटीएस ने अहमदाबाद में अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया; एक गिरफ्तार |

गुजरात एटीएस ने अहमदाबाद में अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया; एक गिरफ्तार

गुजरात एटीएस ने अहमदाबाद में अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया; एक गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : October 27, 2021/7:02 pm IST

अहमदाबाद, 27 अक्टूबर (भाषा) गुजरात आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने यहां एक अवैध वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) टेलीफोन एक्सचेंज का भंडाफोड़ किया है और 139 सिम कार्ड के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

गुजरात एटीएस के पुलिस अधीक्षक पिनाकिन परमार ने बताया कि एटीएस की एक टीम ने मंगलवार को एक गुप्त सूचना के आधार पर शहर के जुहापुरा इलाके के साकिब अपार्टमेंट में एक फ्लैट पर छापा मारा और शाहिद सैयद को गिरफ्तार कर लिया, जो चार सिम बॉक्स, एक लैन स्विच, एक लैपटॉप और एक राउटर का उपयोग करके अवैध कॉल सेंटर चला रहा था।

सिम बॉक्स एक ऐसा उपकरण है जिसमें कई सिम कार्ड हो सकते हैं और इसका उपयोग वीओआईपी गेटवे इंस्टॉलेशन के हिस्से के रूप में किया जाता है।

अधिकारी ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि कॉल सेंटर की स्थापना केरल के मूल निवासी नजीब पीपी ने अपने सहयोगी पुणे निवासी अमित और गोवा के रहने वाले सोहेल की मदद से की थी।

उन्होंने कहा कि पुलिस ने वीओआईपी कॉल जेनरेट करने के लिए सिम बॉक्स में लगाए गए 139 सिम कार्ड बरामद किए हैं। उन्होंने बताया कि नजीब और सोहेल से प्राप्त जानकारी के आधार पर गिरफ्तार व्यक्ति ने करीब एक साल पहले जुहापुरा इलाके में इस वीओआईपी आधारित कॉल सेंटर की शुरुआत की थी।

परमार ने बताया कि सैयद को धोखाधड़ी और आपराधिक षडयंत्र समेत अन्य धाराओं में गिरफ्तार किया गया है, जबकि तीन अन्य आरोपी फरार हैं।

इस जानकारी पर कि नजीब मुंबई के मीरा रोड इलाके में एक अन्य कॉल सेंटर भी संचालित कर रहा था, एटीएस और मुंबई पुलिस की एक संयुक्त टीम ने मंगलवार को एनडी प्लाजा नंबर 3 में एक फ्लैट पर छापा मारा और सज्जाद सैयद नामक व्यक्ति को 115 सिम कार्ड और अन्य उपकरणों के साथ गिरफ्तार किया।

अधिकारी ने कहा कि उस मामले में आगे की जांच मुंबई पुलिस कर रही है।

भाषा

सुरेश उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)