गुजरात के मुख्यमंत्री ने धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र में काम की प्रगति की समीक्षा की |

गुजरात के मुख्यमंत्री ने धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र में काम की प्रगति की समीक्षा की

गुजरात के मुख्यमंत्री ने धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र में काम की प्रगति की समीक्षा की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : December 3, 2021/6:26 pm IST

अहमदाबाद, तीन दिसंबर (भाषा) गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शुक्रवार को यहां पास के धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (एसआईआर) का दौरा किया और विभिन्न चालू और आगामी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।

कार्यस्थल पर पटेल ने कहा कि धोलेरा एसआईआर को एक औद्योगिक स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है, इसमें एयरोस्पेस, रक्षा, इंजीनियरिंग, फार्मास्युटिकल, आईटी, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण जैसे क्षेत्रों के लिए एक बड़ी संभावना है।

पटेल ने उद्यमियों से 920 वर्ग किलोमीटर में फैले एसआईआर में निवेश करने का आग्रह किया, जिसे भारत का पहला ग्रीनफील्ड औद्योगिक स्मार्ट शहर माना जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘धोलेरा एसआईआर केवल उद्योगों के बारे में नहीं है, क्योंकि हमने यहां लगभग 1,000 एकड़ भूमि में एक विशेष शिक्षा क्षेत्र विकसित करने की भी योजना बनाई है। 1,425 हेक्टेयर भूमि में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी बनेगा और भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण ने इस दिशा में पहले ही काम शुरू कर दिया है ।

पटेल ने आगे कहा कि धोलेरा एसआईआर निवेशकों के लिए एक आकर्षक डील है क्योंकि इसमें बड़े औद्योगिक भूखंड, प्लग एंड प्ले इंफ्रास्ट्रक्चर, कम बिजली शुल्क और संपर्क है ।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इसके सुचारू प्रबंधन के लिए धोलेरा एसआईआर विकास प्राधिकरण की स्थापना की है।

परियोजनाओं के बारे में धोलेरा औद्योगिक शहर विकास लिमिटेड प्रबंध निदेशक हरित शुक्ला ने बताया कि एसआईआर में पहले ही 3,000 करोड़ रुपये का निवेश हो चुका है और दो कारखानों के शिलान्यास का काम पहले ही पूरा हो चुका है।

भाषा रंजन उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)