पाटीदारों के खिलाफ मामले वापस लेने की प्रक्रिया में तेजी लाए गुजरात सरकार: नरेश पटेल |

पाटीदारों के खिलाफ मामले वापस लेने की प्रक्रिया में तेजी लाए गुजरात सरकार: नरेश पटेल

पाटीदारों के खिलाफ मामले वापस लेने की प्रक्रिया में तेजी लाए गुजरात सरकार: नरेश पटेल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : May 15, 2022/6:52 pm IST

अहमदाबाद, 15 मार्च (भाषा) पाटीदार समुदाय के एक प्रमुख नेता नरेश पटेल ने रविवार को कहा कि गुजरात सरकार को 2015 के आरक्षण आंदोलन के सिलसिले में समुदाय के युवाओं के खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेने की प्रक्रिया में तेजी लानी चाहिए।

प्रभावशाली सामाजिक कार्यकर्ता और श्री खोडलधाम ट्रस्ट के अध्यक्ष पटेल ने कहा कि वह इस बारे में जल्द ही फैसला करेंगे कि ‘‘किस राजनीतिक दल में शामिल होना है’’। वह गुजरात के राजकोट जिले के जेतपुर में कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल से मुलाकात करने के बाद मीडिया से बातचीत कर रहे थे।

पटेल ने कहा कि भाजपा सरकार पाटीदार युवकों के खिलाफ मामले वापस लेने की दिशा में सकारात्मक रूप से काम कर रही है, लेकिन उसे प्रक्रिया में तेजी लाने की जरूरत है।

हाल में, अहमदाबाद की एक अदालत ने हार्दिक पटेल और समुदाय के अन्य आरोपियों के खिलाफ दंगा का एक मामला वापस लेने की सरकार की याचिका स्वीकार कर ली थी।

पटेल राज्य में 2015 के आरक्षण आंदोलन के दौरान हिंसा भड़कने के बाद पाटीदार समुदाय के नेताओं के खिलाफ दर्ज 200 से अधिक मामलों का जिक्र कर रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘युवाओं के खिलाफ मामले वापस लिए जा रहे हैं, लेकिन इसकी प्रक्रिया धीमी है। हम सरकार से पाटीदारों के खिलाफ मामलों को वापस लेने में तेजी लाने का अनुरोध करते हैं। यह उन बिंदुओं में से एक है जिन पर हमने (हार्दिक पटेल और आंदोलन के दो अन्य नेताओं के साथ) बैठक में चर्चा की।’’

कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल ने कहा कि सरकार ने पाटीदारों के खिलाफ मामले वापस लेने की प्रक्रिया उस वक्त शुरू की, जब नरेश पटेल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की और उनसे इसके लिए अनुरोध किया।

पटेल ने कहा, ‘‘चूंकि नरेशभाई ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की और उनके साथ इस मुद्दे पर चर्चा की, सरकार ने अब तक 22-25 मामले वापस ले लिए हैं। लेकिन उन्होंने शेष 244 मामलों को तेज गति से वापस लेने का अनुरोध किया है।’’

गुजरात में दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले राजनीति में उतरने के विषय पर खोडलधाम ट्रस्ट के अध्यक्ष ने कहा कि वह एक या दो सप्ताह में समुदाय के और भी नेताओं के साथ एक और दौर की बैठक करने के बाद निर्णय लेंगे।

हार्दिक और पाटीदार आरक्षण आंदोलन के दौरान उनके प्रमुख सहयोगियों, दिनेश भंभानिया और अल्पेश कथीरिया ने इस बैठक में भाग लिया। उन्होंने पटेल से जल्द से जल्द राजनीति में शामिल होने का निर्णय लेने का आग्रह किया।

हार्दिक ने कहा, ‘‘हमने उनसे (राजनीति और किस राजनीतिक दल में शामिल होना है) इस पर जल्द से जल्द फैसला लेने और इस बारे में घोषणा करने का अनुरोध किया।’’

नरेश पटेल ने दावा किया है कि पूर्व में कांग्रेस, भाजपा और आप ने उनसे संपर्क किया था, लेकिन चुनाव में उतरने से पहले उन्होंने एक सर्वेक्षण के माध्यम से जनता की राय मांगी।

उन्हें एक ऐसे नेता के रूप में देखा जाता है जो बड़ी संख्या में पाटीदार मतदाताओं को अपनी ओर कर सकते हैं, जो विधानसभा चुनाव में जीत के लिए महत्वपूर्ण हैं।

भाषा अमित सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)