गुजरात : उपराष्ट्रपति नायडू ने पोरबंदर में महात्मा गांधी के जन्मस्थान का दौरा किया |

गुजरात : उपराष्ट्रपति नायडू ने पोरबंदर में महात्मा गांधी के जन्मस्थान का दौरा किया

गुजरात : उपराष्ट्रपति नायडू ने पोरबंदर में महात्मा गांधी के जन्मस्थान का दौरा किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : August 6, 2022/3:35 pm IST

अहमदाबाद, छह अगस्त (भाषा) उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शनिवार को गुजरात के पोरबंदर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मस्थान का दौरा किया। राज्य की अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान उन्होंने द्वारका के दो मंदिरों में पूजा-अर्चना भी की।

नायडू का गुजरात दौरा ऐसे दिन हो रहा है, जब अगले उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान जारी है।

निवर्तमान उपराष्ट्रपति नायडू और उनकी पत्नी ऊषा नायडू जामनगर वायुसेना स्टेशन पहुंचे, जहां गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने उनकी अगवानी की। नायडू जामनगर से द्वारका के लिए रवाना हुए, जहां उन्होंने नागेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर और द्वारकाधीश मंदिर में पूजा-अर्चना की।

इसके बाद, नायडू ने महात्मा गांधी के जन्मस्थान और ‘कीर्ति मंदिर’ का दौरा किया, जो पोरबंदर में राष्ट्रपिता के पैतृक घर से सटा एक स्मारक है।

कीर्ति मंदिर की आगंतुक पुस्तिका में लिखे अपने संदेश में नायडू ने लोगों से इस जगह की यात्रा करने और महात्मा गांधी के जीवन और आदर्शों से प्रेरणा लेने का आग्रह किया।

उपराष्ट्रपति ने लिखा, ‘‘मैं महात्मा गांधी के जन्मस्थान का दौरा करके बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। दुनिया को सच्चाई एवं अहिंसा की शक्ति को अन्याय के खिलाफ संघर्ष के हथियार के रूप में दिखाकर गांधी जी ने मानवता पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ा। मैं सभी से, खासकर युवा पीढ़ी से इस जगह की यात्रा करने और गांधी जी के जीवन और आदर्शों से प्रेरणा लेने का आग्रह करता हूं।’’

भाषा

शफीक पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)