तीन कन्याओं से शुरू हुआ गुरुकुल विश्वविद्यालय में तब्दील हो गया: राज्यपाल दत्तात्रेय |

तीन कन्याओं से शुरू हुआ गुरुकुल विश्वविद्यालय में तब्दील हो गया: राज्यपाल दत्तात्रेय

तीन कन्याओं से शुरू हुआ गुरुकुल विश्वविद्यालय में तब्दील हो गया: राज्यपाल दत्तात्रेय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : November 25, 2022/10:45 pm IST

सोनीपत, 25 नवंबर (भाषा) हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय खानपुर कलां में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में ‘व्यक्ति एवं राष्ट्र के निर्माण की परिकल्पना:शिक्षक की भूमिका’ विषय पर आयोजित संगोष्ठी का मुख्य अतिथि के रूप में शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने भगत फूल सिंह को नमन करते हुए कहा कि मात्र तीन कन्याओं के साथ गुरुकुल की नींव रखी गई, जो आज सात हजार छात्राओं वाले विश्वविद्यालय में तब्दील हो चुका है।

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने शुक्रवार को कहा कि गुरु की जगह हमारे देश में शिक्षकों ने ले ली है। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी में जिसे मास्टर कहा जाता है, वे तनख्वाह लेकर चले जाते हैं, लेकिन मास्टर के स्थान पर गुरु की भावना आनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि अंग्रेज गए, लेकिन अंग्रेजी नहीं गई। अंग्रेजी लोगों की सोच में आज भी काम कर रही है, जिसे बदलने के लिए नई शिक्षा नीति बनाई गई है। राज्यपाल ने कहा कि नई शिक्षा नीति के तीन मूल उद्देश्य हैं- शिक्षा रोजगारप्रदायक, वैज्ञानिक और चरित्र निर्माण करने वाली होनी चाहिए।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया कि वे नई शिक्षा नीति के रूप में ऐसी शिक्षा नीति लेकर आये हैं जो चरित्र को बदल सकती है।

भगत फूल सिंह के निधन के बाद उनकी पुत्री सुभाषिनी ने पिता के संकल्प को पूरा करने की दिशा में मजबूत कदम बढ़ाये जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आये हैं।

भाषा सं. संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)