कोविड की पाबंदियों के बीच पूजा के लिए तैयार गुवाहाटी |

कोविड की पाबंदियों के बीच पूजा के लिए तैयार गुवाहाटी

कोविड की पाबंदियों के बीच पूजा के लिए तैयार गुवाहाटी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : October 11, 2021/3:06 pm IST

गुवाहाटी, 11 अक्टूबर (भाषा) कोविड महामारी के कारण पिछले कुछ महीनों में त्योहारों के आयोजन में कमी आने के बाद असम का सबसे बड़ा शहर गुवाहाटी अब दुर्गा पूजा महोत्सव के लिए तैयार है।

सरकारी पाबंदियों और महामारी के माहौल के बीच हर साल की तरह चकाचौंध और रोशनी तो नहीं है लेकिन यहां के नागरिक धार्मिक उत्साह से लबरेज हैं।

मालीगांव कालीबाड़ी दुर्गा पूजा समिति के कार्यकारी सदस्य अमिताभ चौधरी ने कहा, ‘‘जहां तक दुर्गा पूजा से संबंधित आर्थिक चीजें और अन्य तैयारियों की बात है तो कोविड ने उत्साह कम किया है। हर साल हमारा बजट जहां 15 लाख रुपये के आसपास रहता था, इस साल चार-पांच लाख रुपये पर आ गया है। लेकिन धार्मिक और आध्यात्मिक रुझान वाले लोगों के लिए पूजा हमेशा परंपराओं का हिस्सा रही है और उनके उत्साह में कोई कमी नहीं है।’’

चौधरी ने कहा कि लोग पूजा के लिए आएंगे लेकिन हर साल की तरह देर रात तक पंडालों में भीड़ पर पाबंदी रहेगी।

राज्य सरकार पहले ही पूजा मंडपों के आयोजकों और आगंतुकों के लिए दिशानिर्देश जारी कर चुकी है जिसके तहत रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा और सभी स्थानीय अधिकारियों को आदेश का पालन करने के सख्त निर्देश हैं।

इसके अलावा सभी पूजा आयोजकों, कार्यकर्ताओं और पुजारियों को कोविड टीके लगा होना जरूरी है जिसमें कम से कम एक खुराक तो अनिवार्य ही है। पंचमी पर पूजा शुरू होने से पहले और एकादशी पर विसर्जन के बाद उन्हें कोविड-19 की जांच भी करानी होगी।

पूजा पंडालों में उन्हीं लोगों को आने की अनुमति होगी जो टीके की कम से कम एक खुराक ले चुके होंगे। 18 साल से कम उम्र के लोगों को ही इस नियम से छूट होगी। देवी प्रतिमाओं के आकार को लेकर भी नियम बनाये गये हैं।

अमेरिकन कॉलोनी दुर्गा पूजा समिति के महासचिव देवब्रत डे ने कहा कि महामारी से जूझ रहे लोगों को पूजा महोत्सव से थोड़ी राहत मिल सकती है।

भाषा वैभव मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers