स्वास्थ्य विभाग जीवनशैली संबंधी बीमारियों का पता लगाने के लिए वार्षिक जांच करे : विजयन

स्वास्थ्य विभाग जीवनशैली संबंधी बीमारियों का पता लगाने के लिए वार्षिक जांच करे : विजयन

Edited By: , September 13, 2021 / 07:04 PM IST

तिरुवनंतपुरम, 13 सितंबर (भाषा) केरल में स्वास्थ्य सेवा को मजबूत करने के लिए मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने सोमवार को स्वास्थ्य विभाग को बुजुर्गों पर ध्यान देने, जीवनशैली संबंधी बीमारियों का समय पर पता लगाने के लिए वार्षिक स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित करने और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में सुधार करने सहित तमाम निर्देश दिए।

राज्य सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने यह निर्देश ‘नवा केरल एक्शन प्लान अरद्रम एक्शन कमेटी की बैठक’ में दिये। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया कि वह बुजुर्गों और उन लोगों पर ध्यान दें जो बीमार हैं और अपनी दैनिक जरूरतों के लिए दूसरों पर निर्भर हैं।

विजयन ने कहा कि पूरे राज्य में फैले स्वास्थ्य केंद्रों के कर्मचारियों का एक समूह महीने में कुछ दिन बुजुर्गों और दिव्यांगों से मिले और पता करे कि उनकी सेहत कैसी है।

विज्ञप्ति के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग, स्थानीय निकायों की सहभागिता से वार्षिक स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन करे और उन लोगों का पता लगाए जो जीवनशैली संबंधी बीमारियों से ग्रस्त हैं।

उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में सुधार करने और महामारी के संदर्भ में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के समन्वय से अनुसंधान करने का भी निर्देश दिया।

भाषा धीरज मनीषा

मनीषा