कश्मीर में भारी बारिश व बर्फबारी, तीन लोगों की मौत |

कश्मीर में भारी बारिश व बर्फबारी, तीन लोगों की मौत

कश्मीर में भारी बारिश व बर्फबारी, तीन लोगों की मौत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : October 23, 2021/7:54 pm IST

श्रीनगर, 23 अक्टूबर (भाषा) कश्मीर के कई हिस्सों में शनिवार को बर्फबारी तथा मैदानी इलाकों में भारी बारिश से तीन लोगों की मौत हो गयी, वहीं सेब बागानों को भी व्यापक नुकसान हुआ। मौसम में बदलाव से सर्दी शुरू होने जैसे हालात बन गए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि पिछली रात से हो रही बारिश की वजह से पुलवामा के त्राल के नूरपुरा में मिट्टी खिसक गई और बंजारों का एक तंबू इसकी चपेट में आ गया। इस घटना में दो महिलाओं सहित तीन लोगों की मौत हो गयी। एक व्यक्ति को बचा लिया गया, जिसकी हालत नाजुक है। पीड़ित बंजारे जम्मू डिवीजन के रियासी जिले के निवासी थे।

अधिकारियों के अनुसार घाटी के गुलमर्ग, सोनमर्ग, पहलगाम, शोपियां और गुरेज इलाकों में मध्यम हिमपात हुआ। इसके साथ ही लद्दाख के मीनामार्ग और द्रास में भी शुक्रवार रात से हिमपात हुआ। पुलवामा और कुलगाम जिले के कुछ इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई जबकि ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर समेत कुछ मैदानी इलाकों में ओलावृष्टि हुयी।

उन्होंने कहा कि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम पर्यटन स्थल में सुबह से दोपहर 2.30 बजे तक करीब पांच इंच बर्फबारी हुयी, जबकि मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले के सोनमर्ग रिसॉर्ट में सात इंच बर्फबारी हुयी। बर्फबारी से घाटी के कुछ इलाकों, खासकर शोपियां और कुलगाम जिलों में सेब बागानों को व्यापक नुकसान हुआ है।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नेता एम वाई तारिगामी ने बेमौसम बर्फबारी से बागानों को हुए नुकसान पर चिंता व्यक्त की और तत्काल मुआवजे की मांग की है। उन्होंने कहा कि नुकसान का जायजा लेने के लिए सरकार को विशेषज्ञ दलों की तैनाती करनी चाहिए। उन्होंने त्राल में तीन लोगों की मौत पर भी दुख जताया।

इस बीच, श्रीनगर और घाटी के अन्य मैदानी इलाकों में शुक्रवार रात से भारी बारिश जारी है। भारी बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में पानी भर गया है। उधर, मौसम विभाग का अनुमान है कि मौसम की वर्तमान स्थिति शनिवार रात तक बनी रहेगी।

भाषा

अविनाश दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)