दिल्ली में भारी बारिश, शनिवार के लिए भी ‘येलो’ अलर्ट जारी |

दिल्ली में भारी बारिश, शनिवार के लिए भी ‘येलो’ अलर्ट जारी

दिल्ली में भारी बारिश, शनिवार के लिए भी ‘येलो’ अलर्ट जारी

: , September 23, 2022 / 09:47 PM IST

नयी दिल्ली, 23 सितंबर (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भारी बारिश हुई जिससे सड़कों पर जलजमाव हो गया और यातायात बाधित हुआ।

मौसम विभाग ने शनिवार के लिए भी ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है।

भारी बारिश के कारण पेड़ गिरने से जगह-जगह यातायात बाधित हुआ और लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ा। दिल्ली यातायात पुलिस ने अलर्ट जारी कर यात्रियों से बारिश को ध्यान में रखकर अपनी यात्रा की योजना बनाने का आह्वान किया।

पुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘शांतिवन के हनुमान सेतु से हनुमान मंदिर कैरिजवे तक, लिबासपुर अंडरपास, महारानी बाग तैमूर नगर मोड़, सीडीआर चौक, महरौली से गुरुग्राम तक, अंधेरिया मोड़ से वसंत कुंज की तरफ, निजामुद्दीन पुल के नीचे, सिंघु बोर्डर पर पेट्रोल पंप के पास, एम बी रोड से सैनिक फार्म कैरिजवे तक जलजमाव देखा गया है।’’

पुलिस ने लोगों को इन मार्गों से बचने की सलाह दी। यातायात पुलिस ने कहा कि उन्हें जाम संबंधी 19 कॉल प्राप्त हुई। इसके अलावा जलजमाव के संबंध में 11 और पेड़ गिरने की घटनाओं की जानकारी देने वाली 22 कॉल प्राप्त हुई।

दिल्ली नगर निगम को जलजमाव की 12 और पेड़ गिरने से संबंधित 16 शिकायतें मिली। अधिकारियों के अनुसार, सोनिया विहार, पुश्ता रोड, बिजवासन फ्लाईओवर, उत्तम नगर सिग्नल, वसंत कुञ्ज चर्च के पास और वसंत कुञ्ज फोर्टिस अस्पताल, राजधानी पार्क से नांगलोई, पीतमपुरा, मॉडल टाउन एक्स्टेन्शन आदि क्षेत्रों से यातायात संबंधी कॉल प्राप्त हुई।

कुछ यात्रियों ने सोशल मीडिया पर यातायात समस्या की स्थिति साझा की। एक यात्री ने कहा कि नांगलोई में भारी यातायात जाम लगा हुआ है।

एक अन्य ने पुलिस से बटला हाउस से ओखला तक भारी यातायात को नियंत्रित करने का अनुरोध किया। पुलिस को महिपालपुर और प्रीत विहार से भी यातायात जाम की शिकायत मिली।

दिल्ली में शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक महज पिछले 24 घंटे में जितनी बारिश हुई वह सितंबर के महीने में हुई औसत बारिश का आधे से ज्यादा था।

सफदरजंग वेधशाला ने एक सितंबर से 22 सितंबर (बृहस्पतिवार सुबह) तक सामान्य 108.5 मिलीमीटर बारिश की तुलना में 58.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की थी। सफदरजंग वेधशाला दिल्ली का प्रमुख मौसम स्टेशन है। शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 72 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

एक सितंबर से 23 सितंबर तक दिल्ली में 130.5 मिलीमीटर बारिश हुई। सामान्यत: दिल्ली में सितंबर में 125.5 मिलीमीटर बारिश होती है।

भाषा यश माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)