हिमाचल प्रदेश: पुरानी पेंशन योजना की मांग को लेकर विधानसभा के बाहर प्रदर्शन करेंगे कर्मचारी |

हिमाचल प्रदेश: पुरानी पेंशन योजना की मांग को लेकर विधानसभा के बाहर प्रदर्शन करेंगे कर्मचारी

हिमाचल प्रदेश: पुरानी पेंशन योजना की मांग को लेकर विधानसभा के बाहर प्रदर्शन करेंगे कर्मचारी

: , August 13, 2022 / 09:35 AM IST

शिमला, 13 अगस्त (भाषा) हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग को लेकर शनिवार यानी आज विधानसभा के बाहर प्रदर्शन करेंगे।

प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे ‘नयी पेंशन योजना कर्मचारी महासंघ (एनपीएसकेएम)’ के अध्यक्ष प्रदीप ठाकुर ने कहा कि आंदोलन की आवश्यकता है क्योंकि जयराम ठाकुर के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार कई अनुरोधों के बावजूद पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने में विफल रही है।

उन्होंने कहा कि कर्मचारी राज्य विधानसभा के मौजूदा मानसून सत्र के अंतिम दिन शनिवार को ‘पेंशन अधिकार रैली’ में भाग लेने के लिए चौरा मैदान पहुंचेंगे। इस बीच फेसबुक पर एक पोस्ट में शिमला पुलिस ने कहा कि चौरा मैदान के अंबेडकर चौक पर सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक एनपीएसकेएम को विरोध प्रदर्शन की अनुमति दी गई है।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि वे जुलूस नहीं निकालें और न ही वाहनों की आवाजाही बाधित करें। राज्य के कर्मचारियों ने तीन मार्च को बजट सत्र के दौरान पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की मांग को लेकर विधानसभा के बाहर प्रदर्शन किया था।

पुरानी पेंशन योजना के तहत सरकार द्वारा पूरी पेंशन राशि दी जाती थी। देश में एक अप्रैल 2004 से यह योजना बंद कर दी गई। नयी योजना के अनुसार, कर्मचारी अपने वेतन का 10 प्रतिशत पेंशन में योगदान करते हैं जबकि राज्य सरकार 14 प्रतिशत योगदान करती है।

भाषा सुरभि शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)