If you want 36 thousand in a month, then save only two rupees every day

अगर महीने में चाहिए 36 हजार…तो हर रोज करें महज दो रुपए की बचत, केंद्र सरकार ने शुरू की ये खास स्कीम

If you want 36 thousand in a month, then save only two rupees every day

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : October 17, 2021/2:09 am IST

two rupees every day will give you 36 thousand : कोरोना संक्रमण के चलते देश में लगे लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। महामारी के मार से हर सेक्टर प्रभावित हो गया। अनलॉक और संक्रमण की रफ्तार कम होने के बाद अब आर्थिक गतिविधियां पटरी पर लौट रही है। केंद्र व राज्य सरकारें भी लोगों को राहत दे रही है।

read more : निर्दयी पिता ने 9 माह के बच्चे को उतारा मौत के घाट, पति-पत्नी के बीच इस बात को लेकर हुआ था विवाद

लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत रोजाना बस 2 रुपये बचाकर सालाना 36000 रुपए की पेंशन ले सकते हैं। 18 वर्ष की उम्र वाले रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर आप सालाना 36000 रुपए की पेंशन पा सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा तो उन्हें हर महीने 200 रुपये जमा करना होंगा।

read more : चाय और कॉफी की खेती को बढ़ावा देने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बड़ा कदम, टी कॉफी बोर्ड के गठन का लिया निर्णय 

60 साल की उम्र पूरा होने के बाद पेंशन के रूप में 3000 रुपए महीना मिलने शुरू हो जाएंगे यानि 36000 रुपए साल मिलेंगे। इसके लिए आपको योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण करवाना होगा। CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है। इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी।