जलवायु संरक्षण के लिए देश की विकट मुहिम में आईएमडी की भूमिका महत्वपूर्ण : जितेंद्र सिंह

जलवायु संरक्षण के लिए देश की विकट मुहिम में आईएमडी की भूमिका महत्वपूर्ण : जितेंद्र सिंह

Edited By: , January 14, 2022 / 04:36 PM IST

नयी दिल्ली, 14 जनवरी (भाषा) केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) अंतरराष्ट्रीय मंचों पर जलवायु संरक्षण के लिए भारत की विकट मुहिम में एक प्रमुख भूमिका निभाने जा रहा है।

पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री ने आईएमडी के 147वें स्थापना दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण गर्म हवाओं का प्रभाव बढ़ रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चिंता के इस क्षेत्र में विश्व का नेतृत्व कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, “पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है और इसलिए, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से आईएमडी द्वारा शुरू की गई कार्य योजना हमारे लिए एक महान अवसर है।”

मंत्री ने कहा, “जहां तक अंतरराष्ट्रीय मंचों पर जलवायु संरक्षण के लिए हमारी विकट मुहिम (क्रूसेड) पर विचार किया जाता है, भारत ने प्रधानमंत्री मोदी के तहत जो रुख लिया है, उसे देखते हुए आईएमडी एक प्रमुख भूमिका निभाने जा रहा है।”

सिंह ने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा कि आईएमडी के पूर्वानुमान की सटीकता की पुष्टि इस तथ्य से होती है कि कई माता-पिता शादी की तारीखों के लिए ज्योतिषियों से सलाह लेते हैं और मौसम विभाग की भविष्यवाणी के आधार पर उन्हें अंतिम रूप देते हैं।

उन्होंने कहा, “आईएमडी की भूमिका यात्रियों के लिए मौसम के पूर्वानुमान और शुभ अवसरों के लिए तारीखों को अंतिम रूप देने तक सीमित नहीं है। यह अब वस्तुतः अपनी विशेषज्ञता और सटीकता के साथ, महत्वपूर्ण क्षेत्रों – विशेष रूप से कृषि, स्वास्थ्य, ऊर्जा, जल और आपदा प्रबंधन- में एक अहम भागीदार बन गया है।”

मंत्री ने लद्दाख, दिल्ली, मुंबई और चेन्नई के लेह में एक-एक डॉपलर रडार का भी डिजिटल तौर पर उद्घाटन किया।

भाषा

प्रशांत माधव

माधव