बीकानेर संभाग के पेट्रोल पंप डीलर्स की नौ सूत्रीय मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू |

बीकानेर संभाग के पेट्रोल पंप डीलर्स की नौ सूत्रीय मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू

बीकानेर संभाग के पेट्रोल पंप डीलर्स की नौ सूत्रीय मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : October 25, 2021/6:33 pm IST

जयपुर, 25 अक्टूबर (भाषा) राजस्थान में पंजाब और हरियाणा सीमा से सटे बीकानेर संभाग के पेट्रोल पंप डीलर्स ने कोरोना महामारी के दौरान डीजल पर लगाये गये 6 प्रतिशत वैट को कम करने सहित नौ सूत्रीय मांगों को लेकर सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की है।

बीकानेर संभाग के चार जिलों बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ, और गंगानगर के पेट्रोल पंपों के अलावा कुछ अन्य जिलों झुंझुनूं , पाली, और जालौर जिले के पेट्रोल पंप भी मांगों के समर्थन में बंद रहे।

जैसलमेर और नागौर जिलों के कुछ पेट्रोल पंपों ने भी हड़ताल में आंशिक रूप से हिस्सा लेते हुए दो घंटे के लिये पंप बंद रखा।

नौ मांगों में अवैध डीजल की बिक्री पर प्रतिबंध, पंजाब और हरियाणा से आने वाले तस्करी के डीजल पर प्रतिबंध, ईंधन के लिये एक राज्य एक मूल्य, पंजाब और हरियाणा की तर्ज पर वैट की दर, कोविड- 19 के दौरान लगाए गए वैट में 6 प्रतिशत की कमी शामिल है।

राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन संचालन समिति के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह भाटी ने कहा कि मांगें पूरी होने तक विरोध जारी रहेगा।

उन्होंने कहा कि राजस्थान की तुलना में पंजाब और हरियाणा के पड़ोसी राज्यों में डीजल और पेट्रोल सस्ता है इससे डीजल तस्करी को प्रोत्साहन मिलता है।

भाटी ने कहा कि राजस्थान हरियाणा और राजस्थान पंजाब सीमा पर राज्य के जिलों में और इन सीमाओं के नजदीक जिलों में पेट्रोल पंप डीलरों को ईंधन दरों में अंतर के कारण नुकसान हो रहा है।

उन्होंने दावा किया, ‘‘पंजाब और हरियाणा में ईंधन की तुलनात्मक दरें कम होने के कारण डीजल की तस्करी को बढ़ावा मिलता है जिससे सीमा पर और सीमा के पास स्थित पंपों की बिक्री प्रभावित होती है। कारोबार कम होने से इन आठ जिलों के कई पंप बंद हो गये है। ’’

उन्होंने बताया कि पंजाब और हरियाणा में राजस्थान के मुकाबले वैट कम होने के कारण वहां पेट्रोल और डीजल सस्ता है।

भाषा कुंज बिहारी

कुंज बिहारी नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)