भारत, ऑस्ट्रेलिया टू-प्लस-टू मंत्रिस्तरीय संवाद में रणनीतिक संबंधों का विस्तार करने पर देंगे जोर |

भारत, ऑस्ट्रेलिया टू-प्लस-टू मंत्रिस्तरीय संवाद में रणनीतिक संबंधों का विस्तार करने पर देंगे जोर

भारत, ऑस्ट्रेलिया टू-प्लस-टू मंत्रिस्तरीय संवाद में रणनीतिक संबंधों का विस्तार करने पर देंगे जोर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : September 7, 2021/10:55 pm IST

नयी दिल्ली, सात सितंबर (भाषा) भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 11 सितंबर को होने वाले टू-प्लस-टू मंत्रिस्तरीय संवाद में समग्र रक्षा और सुरक्षा संबंधों को और बढ़ाने तथा हिंद-प्रशांत में रणनीतिक सहयोग को बढ़ावा देने पर व्यापक रूप से ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने और रक्षा मंत्री पीटर डटन के साथ बातचीत करेंगे।

अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता पर कब्जा करने की पृष्ठभूमि में ऑस्ट्रेलिया के दोनों वरिष्ठ मंत्री दौरे पर आ रहे हैं। जयशंकर और सिंह की अपने समकक्षों के साथ अलग-अलग बैठकों में इस मुद्दे पर चर्चा होने की संभावना है।

सूत्रों ने बताया कि टू-प्लस-टू वार्ता में क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य आक्रामकता के मद्देनजर भारत-प्रशांत क्षेत्र में समग्र सहयोग को बढ़ावा देने पर जोर दिए जाने की उम्मीद है। टू प्लस टू वार्ता में समुद्री सुरक्षा के क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग के विस्तार पर भी बातचीत होने की उम्मीद है। दोनों देशों के बीच रणनीतिक सहयोग का विस्तार करने के समग्र लक्ष्य के तहत विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच टू-प्लस-टू संवाद स्थापित किया गया था। भारत के पास अमेरिका और जापान सहित बहुत कम देशों के साथ बातचीत के लिए ऐसा ढांचा है।

भाषा आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)