जलवायु परिवर्तन सबसे बड़ी वैश्विक चुनौती, भारत इससे निपटने के लिए प्रतिबद्ध: यादव |

जलवायु परिवर्तन सबसे बड़ी वैश्विक चुनौती, भारत इससे निपटने के लिए प्रतिबद्ध: यादव

जलवायु परिवर्तन सबसे बड़ी वैश्विक चुनौती, भारत इससे निपटने के लिए प्रतिबद्ध: यादव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : September 13, 2021/3:43 pm IST

नयी दिल्ली, 13 सितंबर (भाषा) केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोमवार को कहा कि जलवायु परिवर्तन सबसे बड़ी वैश्विक चुनौती है और भारत इससे निपटने के लिए प्रतिबद्ध है।

भारत-अमेरिका पर्यावरण स्वच्छ ऊर्जा एजेंडा 2030 के तहत जलवायु कार्रवाई एवं वित्तीय संग्रहण संवाद (सीएएफएमडी) की शुरुआत करते हुए यादव ने कहा कि भारत जलवायु परिवर्तन से निपटने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने की दिशा में सक्रिय रूप से काम कर रहा है। पर्यावरण के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन एफ केरी इसकी शुरुआत के लिए रविवार को नयी दिल्ली पहुंचे।

यादव ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी से पर्यावरण का नुकसान रोकने की दिशा में प्रयासों को मजबूती मिलेगी। यादव ने कहा, ‘‘आज से शुरू एजेंडा-2030 भागीदारी के तहत यह संवाद दोनों देशों को वित्तपोषण पहलुओं को रेखांकित करते हुए जलवायु परिवर्तन पर सहयोग को बढ़ाने का अवसर प्रदान करेगा।’’ मंत्री ने कहा कि भारत पहले से ही वैश्विक स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में निवेश के लिए आकर्षक गंतव्य है।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे विश्वास है कि यह वार्ता न केवल पर्यावरण पर भारत-अमेरिका द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करेगी बल्कि यह प्रदर्शित करने में भी मदद करेगी कि कैसे दुनिया राष्ट्रीय परिस्थितियों और सतत विकास प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए समावेशी और लचीले आर्थिक विकास के साथ तेजी से कदम उठा सकती है।’’

जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान करते हुए केरी ने कहा कि अधिक विनाशकारी परिणामों से बचने के लिए जल्द कार्रवाई करने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘‘बाढ़, जंगल की आग, रिकॉर्ड तोड़ बारिश हर जगह हो रही है और तापमान गर्म होने के संबंध में 1.5 डिग्री की सीमा को बनाए रखने तथा अधिक विनाशकारी परिणामों से बचने के लिए, हमें अभी और कार्य करने चाहिए।’’ केरी ने यह भी कहा कि ऊर्जा के बदलते क्षेत्र में निवेश करने का यह एक अच्छा समय है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अप्रैल 2021 में पर्यावरण पर शिखर सम्मेलन में भारत-अमेरिका जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा एजेंडा 2030 साझेदारी को शुरू किया था।

भाषा आशीष देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers