भारत, किर्गिजिस्तान ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की, कारोबार एवं निवेश बढ़ाने पर चर्चा |

भारत, किर्गिजिस्तान ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की, कारोबार एवं निवेश बढ़ाने पर चर्चा

भारत, किर्गिजिस्तान ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की, कारोबार एवं निवेश बढ़ाने पर चर्चा

: , November 29, 2022 / 07:53 PM IST

नयी दिल्ली, 14 नवंबर (भाषा) भारत और किर्गिजिस्तान ने सोमवार को द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों की समीक्षा की तथा डिजिटल पहल में भारत के अनुभवों को साझा करने, सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग की संभावना तलाशने और कारोबार एवं निवेश बढ़ाने पर चर्चा की ।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, भारत और किर्गिजिस्तान ने 14 नवंबर को बिश्केक में 12वें दौर की विदेश कार्यालय स्तर के विचार विमर्श की बैठक की । इस बैठक में भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) संजय वर्मा ने किया जबकि किर्गिजिस्तान के शिष्टमंडल का नेतृत्व वहां के विदेश मामलों के उप मंत्री एबेक मुहतारोविच अर्तिकबाऐव ने किया ।

मंत्रालय ने कहा कि विचार विमर्श के दौरान दोनों पक्षों ने राजनीतिक, आर्थिक, वाणिज्यिक, रक्षा, विकास गठजोड़, क्षमता निर्माण, शिक्षा, राजनयिक मामला, सांस्कृतिक सहयोग एवं सम्पर्क सहित द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों की समग्र समीक्षा की ।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्षों ने 27 जनवरी 2022 को आयोजित प्रथम भारत मध्य एशिया शिखर सम्मेलन में लिये गए फैसलों को लागू करने पर विचार किया । दोनों पक्षों ने कारोबार एवं निवेश बढ़ाने के विषय पर भी चर्चा की ।

मंत्रालय के अनुसार, दोनों पक्षों ने आपसी हितों से जुड़े क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मामलों पर विचारों का आदान प्रदान किया तथा संयुक्त राष्ट्र एवं अन्य बहुस्तरीय मंचों पर सहयोग को मजबूत बनाने पर सहमति व्यक्त की ।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, इस यात्रा के दौरान विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) ने किर्गिजिस्तान की डिजिटल विकास उप मंत्री इंदिरा शार्सेनोवा के साथ चर्चा की । इस दौरान दोनों पक्षों ने डिजिटल पहल में भारत के अनुभवों को साझा करने तथा सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग की संभावना तलाशने पर भी चर्चा की ।

बयान के अनुसार, विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) ने आपसी सहूलियत के अनुरूप तय किसी तिथि पर अगले दौर की विदेश कार्यालय स्तर की वार्ता के लिये वहां के विदेश उप मंत्री मुहतारोविच अर्तिकबाऐव को भारत आने का न्यौता दिया ।

भाषा दीपक

दीपक माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)