भारत, न्यूजीलैंड ने साइबर क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की |

भारत, न्यूजीलैंड ने साइबर क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की

भारत, न्यूजीलैंड ने साइबर क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : November 17, 2021/2:46 pm IST

नयी दिल्ली,17 नवंबर (भाषा) भारत और न्यूजीलैंड ने साइबर सुरक्षा, साइबर अपराध एवं क्षमता निर्माण जैसे क्षेत्रों में करीबी सहयोग के साथ काम करने पर बुधवार को सहमति व्यक्त की। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, बुधवार को सम्पन्न दो दिवसीय डिजिटल वार्ता में दोनों देशों के बीच साइबर क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का फैसला किया गया।

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि भारत-न्यूजीलैंड द्विपक्षीय साइबर वार्ता के दूसरे संस्करण में साइबर क्षेत्र में वर्तमान सहयोग के विभिन्न आयामों पर चर्चा की गई तथा इसे और आगे बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की गई ।

बयान में कहा गया है, ‘‘साइबर वार्ता के दौरान दोनों देशों ने साइबर क्षेत्र में वर्तमान द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न आयामों पर चर्चा की और साइबर मुद्दे पर हालिया घटनाक्रमों पर विचारों का आदान प्रदान किया तथा इस क्षेत्र में सहयोग और बढ़ाने की संभावनाओं पर विचार किया।’’

बयान के अनुसार, दोनों पक्षों ने साइबर सुरक्षा, साइबर अपराध तथा क्षमता निर्माण जैसे क्षेत्रों में करीबी सहयोग के साथ काम करने पर सहमति व्यक्त की तथा आपसी हित से जुड़े विविध विषयों पर चर्चा की।

भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में साइबर कूटनीति पर संयुक्त सचिव अतुल मल्हारी गोटसुर्वे ने किया, जबकि न्यूजीलैंड के शिष्टमंडल का नेतृत्व वहां की राष्ट्रीय सुरक्षा नीति के निदेशक डॉन एटॉन ने किया।

भाषा दीपक

दीपक सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)