भारत, नाइजीरिया ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की, रिश्तों को प्रगाढ़ बनाने के उपायों पर चर्चा की |

भारत, नाइजीरिया ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की, रिश्तों को प्रगाढ़ बनाने के उपायों पर चर्चा की

भारत, नाइजीरिया ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की, रिश्तों को प्रगाढ़ बनाने के उपायों पर चर्चा की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : September 30, 2022/5:04 pm IST

नयी दिल्ली, 30 सितंबर (भाषा) भारत और नाइजीरिया ने अपने द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों की समीक्षा की तथा दोनों देशों के बीच करीबी संबंधों को और मजबूत बनाने के उपायों पर चर्चा की । विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी ।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, भारत और नाइजीरिया के बीच 29 सितंबर को नयी दिल्ली में विदेश कार्यालय स्तर की दूसरे दौर की वार्ता हुई । इस बैठक की अध्यक्षता भारत की ओर से मंत्रालय में संयुक्त सचिव सेवाला नाइक मुडे तथा नाइजीरिया की ओर से वहां के विदेश मामलों के मंत्रालय में क्षेत्रीय निदेशक मुस्तफा तुंडे मुकैला ने किया ।

इसमें कहा गया है कि दोनों पक्षों ने अपने द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों की समीक्षा की जिसमें राजनीतिक, आर्थिक एवं वाणिज्यिक निवेश, रक्षा एवं सुरक्षा, विकास गठजोड़, क्षमता निर्माण, संस्कृति आदि शामिल हैं ।

मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्षों ने अपने करीबी द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने के उपायों पर भी चर्चा की ।

बयान के अनुसार, भारत और नाइजीरिया ने आपसी हितों से जुड़े क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान किया और बहुस्तरीय मंचों पर सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की ।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत और नाइजीरिया के बीच संबंध पारंपरिक रूप से गर्मजोशी से भरे और साझा ऐतिहासिक सम्पर्को, लोकतंत्र को महत्व देने की दृष्टि पर आधारित हैं । दोनों पक्ष एक दूसरे के यहां नियमित रूप से दौरा करते हैं ।

इसमें कहा गया है कि पिछले वर्षो में दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग आगे बढ़ा है और भारत ने रक्षा अकादमी स्थापित करने में नाइजीरिया की मदद की है।

नाइजीरिया में द्विपक्षीय कारोबार और भारतीय निवेश ठोस गति से आगे बढ़ रहा है। वर्ष 2021-22 में द्विपक्षीय कारोबार 14.95 अरब डालर था और भारत 10 अरब डालर का तेल आयात कर रहा था। भारत, नाइजीरिया में सबसे बड़े निवेशकों में शामिल है । नाइजीरिया में भारतीय निवेश करीब 19.3 अरब डालर है। फार्मा क्षेत्र, इंजीनियरिंग माल, इलेक्ट्रिकल मशीनरी एवं उपकरण, प्लास्टिक, रसायन सहित विविध क्षेत्रों में नाइजीरिया में 135 से अधिक भारतीय कंपनियां काम कर रही हैं ।

भाषा दीपक

दीपक नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers