भारत, ब्रिटेन ने संयुक्त राष्ट्र में सुधारों, आतंकवाद रोधी कदमों, जलवायु परिवर्तन पर चर्चा की

भारत, ब्रिटेन ने संयुक्त राष्ट्र में सुधारों, आतंकवाद रोधी कदमों, जलवायु परिवर्तन पर चर्चा की

Edited By: , October 20, 2021 / 12:42 PM IST

India Uk discuss on climate change : नयी दिल्ली, 20 अक्टूबर (भाषा) भारत और ब्रिटेन ने संयुक्त राष्ट्र में सुधार, आतंकवाद रोधी कदमों, शांतिरक्षा और जलवायु परिवर्तन जैसे आपसी हितों के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

दूसरी भारत-ब्रिटेन बहुपक्षीय वार्ता के तहत यह चर्चा सोमवार को लंदन में की गई।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (संयुक्त राष्ट्र राजनीतिक) प्रकाश गुप्ता ने किया, जबकि ब्रितानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व ब्रिटेन के विदेश, राष्ट्रमंडल एवं विकास कार्यालय में संयुक्त राष्ट्र के लिए उप राजनीतिक निदेशक हैरियट मैथ्यूज ने किया ।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि ब्रितानी प्रतिनिधिमंडल ने अगस्त 2021 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की सफलतापूर्वक अध्यक्षता करने के लिए भारत को बधाई दी।

इस बैठक में संयुक्त राष्ट्र में सुधारों, आतंकवाद रोधी कदमों, शांतिरक्षा एवं जलवायु परिवर्तन जैसे आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा की गई। दोनों पक्षों ने राष्ट्रमंडल रणनीतिक योजना और प्राथमिकताओं पर विचार साझा किए।

बयान में बताया गया कि प्रतिनिधिमंडलों ने बहुपक्षीय मामलों पर आपसी सहयोग को और गहरा करने के लिए निकटता से काम करते रहने पर सहमति जताई।

भाषा सिम्मी मनीषा

मनीषा