निजी टीवी चैनलों को त्योहारों के दौरान लोगों को कोविड-19 से बचने के बारे में जागरुक करने का निर्देश |

निजी टीवी चैनलों को त्योहारों के दौरान लोगों को कोविड-19 से बचने के बारे में जागरुक करने का निर्देश

निजी टीवी चैनलों को त्योहारों के दौरान लोगों को कोविड-19 से बचने के बारे में जागरुक करने का निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : October 24, 2021/7:09 pm IST

नयी दिल्ली, 24 अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सभी निजी सैटेलाइट टीवी चैनलों को ऐसे संदेश प्रसारित करने के लिये कहा है जो लोगों को कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने और त्योहारों के मौसम में एहतियात बरतने के लिये प्रोत्साहित करें। मंत्रालय ने कहा कि भारत ने कोविड वैक्सीन की 100 करोड़ से अधिक खुराक देने का मील का पत्थर हासिल कर लिया है, लेकिन विशेष रूप से त्योहारों के दौरान सतर्क रहना महत्वपूर्ण है, जिन्हें अत्यधिक सावधानी के साथ मनाया जाना चाहिए।

मंत्रालय ने कहा कि मीडिया लोगों को कोविड-19 मानदंडों का पालन करने की आवश्यकता के बारे में सूचित करने में सबसे आगे रहा है।

शनिवार को जारी परामर्श में कहा गया है, ”आने वाले त्योहारों के संदर्भ में, निजी सेटेलाइट टीवी चैनलों को ऐसे संदेश और अन्य सामग्री प्रसारित करने की सलाह दी जाती है, जो लोगों को कोविड के उचित व्यवहार का पालन करने, सावधानी बरतने, सार्वजनिक सभा तथा भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने और पाबंदियों का पालन करने के लिये प्रोत्साहित करें।”

परामर्श में कहा गया है, ”जैसा कि आप सभी जानते हैं, केंद्र और राज्य सरकारों के निरंतर और सहयोगात्मक प्रयासों से, भारत ने टीकों की 100 करोड़ से अधिक खुराक देने का मील का पत्थर हासिल किया है। टीकाकरण कोविड-19 से निपटने का एक प्रमुख हथियार है, लेकिन जैसाकि प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया है कि हमें जोखिम को रोकने के लिए कोविड-उपयुक्त व्यवहार (शारीरिक दूरी बनाए रखना, मास्क पहनना, नियमित रूप से हाथ धोना आदि) का पालन करते हुए एहतियात बरतते रहना चाहिए ताकि कोविड ​​​​-19 भविष्य में फिर से जोर न पकड़े।”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार भारत में कोविड-19 के 15,906 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 3,41,75,468 हो गई। उपचाराधीन रोगियों की संख्या घटकर 1,72,594 हो गई। 561 रोगियों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 4,54,269 तक पहुंच गई है।

भाषा जोहेब नीरज

नीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)