दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय आव्रजन गिरोह का भंड़ाफोड़, तीन पकड़े गए

दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय आव्रजन गिरोह का भंड़ाफोड़, तीन पकड़े गए

: , June 22, 2022 / 10:07 PM IST

नयी दिल्ली, 22 जून (भाषा) लोगों को विदेश भेजने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले अंतरराष्ट्रीय आव्रजन गिरोह से कथित तौर पर जुड़े एक दंपति को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी।

पुलिस ने बताया द्वारका सेक्टर-7 स्थित किराए के मकान से भागने के बाद प्रवीण (32) और उसकी पत्नी प्रियंका (28) को 20 जून को जयपुर से गिरफ्तार किया गया।

पुलिस उपायुक्त (आईजीआई हवाई अड्डा) तनु शर्मा ने बताया कि पुलिस ने दंपति के पास से 16 पासपोर्ट, 10 डेबिट कार्ड , 7200 रुपये नकद और छह मोबाइल फोन के अलावा अन्य सामग्री जब्त की।

पुलिस ने बताया कि एजेंट पोलैंड के फर्जी वीजा की व्यवस्था वहां रह रहे अपने सहयोगी विशाल और पंजाब के जसवीर की मदद से करते थे जो अधिकतर अपना धंधा पंजाब और हरियाणा में करते थे।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर 15 जून को सरबजीत सिंह नामक यात्री को पकड़ा गया था। उसके पास भारतीय पासपोर्ट और पोलैंड का निवास वीजा था। जांच के दौरान वीजा फर्जी पाया गया।

उन्होंने बताया कि सिंह को गिरफ्तार कर पूछताछ की गई , तब उसने बताया कि वह जसवीर नामक एजेंट के संपर्क में वह आया था जो पंजाब पुलिस में सहायक उपनिरीक्षक और नवाशहर का निवासी है।

पुलिस उपायुक्त के अनुसार सिंह ने बताया कि जसवीर ने उसे 12 लाख रुपये में पोलैंड का निवास वीजा देने का भरोसा दिया था और अपने सहयोगियों प्रियंका और प्रवीण का फोन नंबर साझा किया था।

उन्होंने बताया, ‘‘ वीजा के लिए 12 लाख रुपये में करार हुआ था और सिंह ने 60 हजार रुपये नकद बतौर पेशगी जसवीर को दिए थे जिसने सिंह को प्रियंका और प्रवीण का नंबर दिया था। दंपति दिल्ली के जनकपुरी में फ्लाइंग स्टार ओवरसीज प्राइवेट लिमिटेड नाम से एजेंसी चला रहा था।’’

भाषा धीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)