अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट में ‘होमस्टे’ के प्रोत्साहन पर ध्यान केंद्रित किया गया |

अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट में ‘होमस्टे’ के प्रोत्साहन पर ध्यान केंद्रित किया गया

अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट में ‘होमस्टे’ के प्रोत्साहन पर ध्यान केंद्रित किया गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : November 29, 2021/4:56 pm IST

कोहिमा, 29 नवंबर (भाषा) पर्यटन मंत्रालय, कोविड-19 महामारी के बाद पर्यटकों के लिए घर पर ही व्यक्तिगत देखभाल (होमस्टे) और स्थानीय अनुभव प्रदान करने के वास्ते अभियान चला रहा है। मंत्रालय के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। वास्तव में, यहां आयोजित हो रहे नौवें तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट में ‘होमस्टे’ के प्रोत्साहन पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

मंत्रालय ने इसके लिए केंद्रीय पोर्टल पर पंजीकरण करवाने का आग्रह किया है। कार्यक्रम के दौरान, मंत्रालय ने नगालैंड में चल रहे ऐसे 20 ‘होमस्टे’ के मालिकों को सम्मानित भी किया। मंत्रालय में अतिरिक्त महानिदेशक रुपिंदर बरार ने कहा, “महामारी से पहले ही होमस्टे की मांग आ रही थी और अब यह मांग अविश्वसनीय रूप से बढ़ गई है। हम होमस्टे को बढ़ावा देने के लिए अपने प्रोत्साहन अभियान को उसके अनुसार ढाल रहे हैं। अब पर्यटक बड़े होटल नहीं चाहते। उन्हें बड़ी और खुली जगह चाहिए होती है। वे व्यक्तिगत देखभाल और स्थानीय चीजें पसंद करते हैं। हम स्टेकेशन को भी बढ़ावा दे रहे हैं।”

होमस्टे में आगंतुकों को स्थानीय लोग कमरे किराये पर देते हैं। पर्यटन मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, देश में होटलों के दो लाख कमरों की खाली जगह भरने का भी यह अच्छा विकल्प है। नगालैंड की राजधानी कोहिमा में जहां पर्यटन मुख्य रूप से ट्रेकिंग और एडवेंचर खेल पर टिका है, होमस्टे के लिए केवल आवश्यक चीजों की जरूरत है। दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से पढ़े 29 वर्षीय तेजस्वी के लिए अपने घर को होमस्टे बनाना एक बेहतर व्यवसाय था जिसमें बहुत कम पूंजी की जरूरत थी।

उन्होंने कहा, “मैंने जो उम्मीद की थी, यह उससे बेहतर निकला। मेरे यहां बहुत सारे आगंतुक आते हैं और उनमें से ज्यादातर बार-बार आने वाले लोग हैं।” तेजस्वी ने अपनी संपत्ति का नाम ‘एकिम होमस्टे’ रखा है जो क्षेत्र में तीन अन्य होमस्टे को चलाने में मदद कर रहा है।

भाषा यश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)