जयशंकर ने इंडोनेशिया में चीनी विदेश मंत्री के साथ लंबित सीमा विवाद व अन्य मुद्दों पर चर्चा की |

जयशंकर ने इंडोनेशिया में चीनी विदेश मंत्री के साथ लंबित सीमा विवाद व अन्य मुद्दों पर चर्चा की

जयशंकर ने इंडोनेशिया में चीनी विदेश मंत्री के साथ लंबित सीमा विवाद व अन्य मुद्दों पर चर्चा की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : July 7, 2022/12:18 pm IST

नयी दिल्ली, 7 जुलाई (भाषा) विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बृहस्पतिवार को इंडोनेशिया के बाली में चीन के अपने समकक्ष वांग यी से मुलाकात की और पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद की स्थिति सहित द्विपक्षीय संबंधों से जुड़े लंबित मुद्दों पर चर्चा की ।

जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘बाली में दिन की शुरुआत चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ बैठक से की। यह चर्चा एक घंटे तक चली।’’

उन्होंने कहा कि बैठक सीमा पर स्थिति सहित द्विपक्षीय संबंधों से जुड़े लंबित मुद्दों पर केंद्रित रही ।

विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘छात्रों और उड़ानों सहित अन्य मुद्दों पर भी बातचीत हुई।’’

गौरतलब है कि विदेश मंत्री एस जयशंकर जी20 समूह के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने इंडोनेशिया के बाली में हैं। इंडोनेशिया के जी20 समूह की अध्यक्षता के ढांचे में यह बैठक आयोजित की गई है।

गौरतलब है कि भारत और चीन के सशस्त्र बलों के बीच पांच मई, 2020 से पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनावपूर्ण संबंध बने हुए हैं। भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख विवाद को सुलझाने के लिए अब तक सैन्य व राजनयिक स्तर पर कई दौर की वार्ता की है। दोनों पक्षों के बीच राजनयिक और सैन्य वार्ता के परिणामस्वरूप कुछ इलाकों से सैनिकों को पीछे हटाने का काम हुआ है।

वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने हाल ही में कहा था कि हमारी यह अपेक्षा है कि चीनी पक्ष, भारतीय पक्ष के साथ शेष मुद्दों के समाधान के लिये सक्रियता से काम करेगा। उन्होंने कहा था कि दोनों पक्ष यह मानते हैं कि मौजूदा स्थिति का लंबा खिंचना किसी के हित में नहीं है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मार्च महीने में एक सवाल के जवाब में संवाददाताओं से कहा था कि चीन के साथ भारत का रिश्ता सामान्य नहीं है और जब तक सीमा पर स्थितियां सामान्य नहीं होतीं, रिश्ते सामान्य नहीं हो सकते।।

भाषा दीपक

मनीषा प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)