झारखंड: मांडर विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव में अपराह्न एक बजे तक 44.81 फीसदी मतदान

झारखंड: मांडर विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव में अपराह्न एक बजे तक 44.81 फीसदी मतदान

: , June 23, 2022 / 03:14 PM IST

रांची, 23 जून (भाषा) झारखंड के रांची जिले की मांडर विधानसभा सीट के लिए बृहस्पतिवार को हो रहे उपचुनाव में अपराह्न एक बजे तक 44.81 फीसदी मतदान हुआ। एक निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उपचुनाव के लिए सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हुआ जो शाम चार बजे तक चलेगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के. रवि कुमार ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है और अब तक किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

रवि कुमार ने कहा,‘‘हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। संवेदनशील बूथ पर वेबकास्टिंग की सुविधा के अलावा सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। हमें जोनल मजिस्ट्रेट से भी जानकारी मिल रही है।’’

अधिकारी ने बताया कि 433 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है, जिसमें 141 मतदान केंद्रों को अत्यधिक संवेदनशील, 218 को संवेदनशील और 55 को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है।

भाजपा प्रत्याशी गंगोत्री कुजूर और निर्दलीय प्रत्याशी देव कुमार धन ने मतदान किया। कांग्रेस प्रत्याशी शिल्पी नेहा टिर्की हतिया विधानसभा क्षेत्र से मतदाता हैं।

उपचुनाव में 3.54 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकारों का प्रयोग कर सकेंगे, इनमें 1.75 लाख महिलाएं शामिल हैं। कुल 14 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। मतगणना 26 जून को होगी।

मतदान के मद्देनजर झारखंड सशस्त्र पुलिस (जेएपी), केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआपीएफ) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) सहित 3,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

भ्रष्टाचार के मामले में विधायक बंधु टिर्की को दोषी ठहराए जाने के बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था जिसके बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है।

कांग्रेस ने बंधु की बेटी शिल्पा नेहा टिर्की को झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व वाले गठबंधन के साझा उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा है। जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्व विधायक गंगोत्री कुजूर को इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है।

निर्दलीय उम्मीदवार देव कुमार को असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) का समर्थन मिला है।

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा, ‘‘मांडर विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान आज हो रहा है। बीते ढाई साल में राज्य में यह चौथा उपचुनाव है। मुझे विश्वास है कि मांडर के लोग इस उपचुनाव में झूठ और अहंकार को हराकर जन कल्याण को प्राथमिकता देंगे। झारखंडी और झारखंडीयत की विचारधारा को और मजबूत किया जाएगा।’’

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘आज मांडर विधानसभा सीट पर उपचुनाव है। मैं मांडर के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्या में परिवारवाद और भ्रष्टाचार के खिलाफ मतदान करें तथा भाजपा के विकास और सुशासन की जीत में मदद करें।’’

भाषा रवि कांत शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)