जोधपुर डिस्कॉम ने रमजान के दौरान निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने संबंधी निर्देश वापस लिया |

जोधपुर डिस्कॉम ने रमजान के दौरान निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने संबंधी निर्देश वापस लिया

जोधपुर डिस्कॉम ने रमजान के दौरान निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने संबंधी निर्देश वापस लिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : April 5, 2022/10:48 pm IST

जोधपुर, पांच अप्रैल (भाषा) बिजली वितरण कंपनी ने यहां 10 जिलों में अपने इंजीनियरों को रमजान के दौरान सभी ‘‘मुस्लिम बहुल क्षेत्रों’’ में निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किये। हालांकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की आलोचना के बाद उसे इन निर्देशों को वापस लेना पड़ा।

जोधपुर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंताओं को एक अप्रैल को जारी आदेश में कहा गया है, ‘‘रमजान का महीना चार अप्रैल से शुरू हो रहा है। मुस्लिम बहुल इलाकों में बिजली बंद न करें और निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें ताकि रोजा रखने वालों को कोई असुविधा न हो।’’

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राजस्थान इकाई ने ट्वीट कर पूछा कि जोधपुर डिस्कॉम द्वारा नवरात्रों के उत्सव के लिए इस तरह का आदेश क्यों नहीं जारी किया गया।

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने एक बयान में आदेश को ‘‘तुगलकी फरमान’’ करार दिया और राज्य की कांग्रेस सरकार से जोधपुर को ‘‘सांप्रदायिक साजिश’’ से बाहर रखने का अनुरोध किया।

इस संबंध में बढ़ते विरोध के बीच, डिस्कॉम अधिकारियों ने मंगलवार को एक नया आदेश दिया, जिसमें ‘‘रमजान’’ और ‘‘मुस्लिम बहुल क्षेत्रों’’ जैसे शब्दों को हटा दिया गया।

नये निर्देश में कहा गया है, ‘‘इस साल अधिक तापमान और आने वाले महीनों में पड़ने वाले त्योहारों को ध्यान में रखते हुए, सार्वजनिक सुविधा और उचित जल आपूर्ति के लिए पर्याप्त बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें।’’

इस बीच डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक (एमडी) प्रमोद टाक ने कहा कि यह आदेश मानवीय आधार पर जारी किया गया था क्योंकि भीषण गर्मी से मुस्लिम श्रद्धालुओं को परेशानी होती है, जो पूरे दिन पानी के बिना रहते हैं।

उन्होंने कहा कि होली हो या दिवाली हर त्योहार पर इस तरह के आदेश जारी किए जाते हैं।

भाषा

देवेंद्र पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)