जोधपुर के आयुर्वेद विश्वविद्यालय में पंचकर्म के लिए बनेगा विशेष केंद्र |

जोधपुर के आयुर्वेद विश्वविद्यालय में पंचकर्म के लिए बनेगा विशेष केंद्र

जोधपुर के आयुर्वेद विश्वविद्यालय में पंचकर्म के लिए बनेगा विशेष केंद्र

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : September 14, 2021/10:13 pm IST

जयपुर, 14 सितंबर (भाषा) राजस्थान में आरोग्य पर्यटन और आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए जोधपुर स्थित डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय में विशेष केंद्र ‘इंटरनेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन पंचकर्म’ बनेगा।

इसके साथ ही विश्वविद्यालय में ‘ड्रग टेस्टिंग लैब’ की स्थापना के साथ-साथ रसायन शाला का विस्तार किया जाएगा। एक सरकारी बयान के अनुसार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आयुर्वेद विश्वविद्यालय में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, प्रयोगशाला तथा विभिन्न विशेषज्ञ सेवाओं एवं सुविधाओं आदि के लिए 49.71 करोड़ रुपए से अधिक की राशि के प्रस्तावों को स्वीकृति दे दी है।

राज्य के 2021-22 के बजट में विश्वविद्यालय में इन संस्थानों की स्थापना और सुविधाओं के विस्तार कर घोषणा की गई थी। प्रस्ताव के अनुसार, आयुर्वेद विश्वविद्यालय में 43.81 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से ‘इंटरनेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन पंचकर्म’ स्थापित किया जाएगा। आरोग्य पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्राकृतिक वातावरण में ठहरने के लिए इस सेंटर में 100 बेड की सुविधा उपलब्ध होगी।

इस क्रम में नौ सुपर डीलक्स हट तथा 44 डीलक्स हट सहित कुल 53 हट्स और 47 कॉटेज के साथ-साथ पंचकर्म थेरेपी के लिए हट्स निर्मित की जाएंगी। आयुर्वेद विश्वविद्यालय में ड्रग टेस्टिंग लैब के लिए लगभग एक करोड़ रुपए की लागत से निर्माण कार्य कराए जाएंगे तथा 60 लाख रुपए की लागत से आवश्यक फर्नीचर आदि खरीदा जाएगा।

भाषा कुंज पृथ्वी सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)