खट्टर ने ‘जैसे को तैसा’ वाला बयान लिया वापस, कहा-गलत समझा गया |

खट्टर ने ‘जैसे को तैसा’ वाला बयान लिया वापस, कहा-गलत समझा गया

खट्टर ने ‘जैसे को तैसा’ वाला बयान लिया वापस, कहा-गलत समझा गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : October 8, 2021/5:05 pm IST

चंडीगढ़, आठ अक्टूबर (भाषा) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने शुक्रवार को केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों के लिए कथित तौर पर की गई अपनी विवादास्पद टिप्पणी को वापस ले लिया। उन्होंने कहा कि ‘इसे गलत समझा गया’ और उनका किसी के प्रति कोई गलत इरादा नहीं था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह कैथल में अग्रवाल समुदाय के एक कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे क्योंकि किसानों ने उनकी यात्रा पर आपत्ति जताई है।

खट्टर ने भाजपा किसान मोर्चा की एक बैठक में यह टिप्पणी की थी और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया था। किसान संगठनों का आरोप है कि खट्टर पार्टी समर्थकों को केंद्र के कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों के खिलाफ ‘लाठी उठाने’ के लिए कह रहे थे।

किसान विरोध प्रदर्शन का हवाला देते हुए खट्टर ने कहा था, ‘‘ 500, 700, 1000 किसानों का समूह तैयार करें और उन्हें स्वयंसेवी बनाएं। और फिर हर जगह ‘सठे साठ्यम समाचरेत’, इसका क्या मतलब होता है?- इसका मतलब है जैसे को तैसा’। आप चिंता न करें…आप जब एक महीने, तीन महीने या छह महीने वहां (जेल में) रहोगे तो आप बड़े नेता बन जाओगे और आपका नाम इतिहास में दर्ज होगा।’’

शुक्रवार को अपना बयान वापस लेते हुए खट्टर ने कहा कि उनके बयान को इस तरह दर्शाया गया कि वह ‘लाठी उठाने की सलाह’ दे रहे हों।

नवरात्र के अवसर पर माता मनसा देवी मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद पंचकूला में उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि उनके बयान को गलत समझा गया। उन्होंने कहा कि उनका बयान ‘‘आत्मरक्षा के संदर्भ में था’’ और ‘‘किसी के प्रति गलत इरादा रखते हुए बिल्कुल नहीं ’’ था।

खट्टर ने कहा, ‘‘मैं आहत किसान भाइयों से कहना चाहता हूं कि मैं अपना बयान वापस ले रहा हूं।’’ मुख्यमंत्री के साथ विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह राज्य में शांति भंग होने या कानून-व्यवस्था की समस्या नहीं चाहते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘ सभी को शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने का अधिकार है लेकिन किसी को सीमा से बाहर नहीं जाना चाहिए। किसी को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए। वाहनों को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह कैथल में अग्रवाल समुदाय के कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे क्योंकि किसानों ने उनकी इस यात्रा का विरोध करने की बात कही है। खट्टर ने कहा कि किसानों ने कहा है कि उन्हें समुदाय के कार्यक्रम में किसी भाजपा नेता के शामिल होने पर आपत्ति नहीं है।

उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता उनके बदले इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

भाषा स्नेहा मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers