लखीमपुर खीरी हिंसा: भारतीय युवा कांग्रेस ने केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे की मांग को लेकर प्रदर्शन किया

लखीमपुर खीरी हिंसा: भारतीय युवा कांग्रेस ने केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे की मांग को लेकर प्रदर्शन किया

Edited By: , October 9, 2021 / 06:58 PM IST

नयी दिल्ली, नौ अक्टूबर (भाषा) भारतीय युवा कांग्रेस के सदस्यों ने शनिवार को लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा को बर्खास्त करने और उनके बेटे आशीष मिश्रा को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर यहां प्रदर्शन किया।

युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बी.वी. श्रीनिवास के नेतृत्व में प्रदर्शनकारी सुनहरी बाग रोड पर जमा हुए और कृष्ण मेनन मार्ग स्थित केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आवास तक मार्च निकालने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया। पुलिस ने पहले ही प्रदर्शन स्थल पर अवरोधक लगा दिए थे।

प्रदर्शनकारियों ने लखीमपुर खीरी हिंसा में मारे गए किसानों के लिए न्याय की मांग करते हुए मिश्रा के बेटे को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग की। प्रदर्शन के दौरान कुछ प्रदर्शनकारी पुलिस द्वारा लगाए गए अवरोधकों पर चढ़ गए और केंद्र के खिलाफ नारेबाजी की और गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा को मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने की मांग की।

युवा कांग्रेस के नेताओं ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का पुतला जलाने की कोशिश की लेकिन पुलिस कर्मियों ने उनसे पुतला छीन लिया।

श्रीनिवास ने कहा कि देश के इतिहास में पहली बार हो रहा है कि एक ओर केंद्रीय राज्य मंत्री के बेटे ने जानबूझकर किसानों पर वाहन चढाया और देश की सत्तारूढ़ पार्टी ऐसा लगता है कि वह किसानों के साथ नहीं बल्कि उनके खिलाफ खड़ी है।

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘लखीमपुर में किसानों के संहार का आज छठा दिन है, लेकिन केंद्रीय राज्यमंत्री को अबतक हटाया नहीं गया है। आरोपियों और हत्यारे का समर्थन कर भाजपा ने स्पष्ट कर दिया कि वह किसानों की दुश्मन है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हम मांग करते हैं कि केंद्रीय गृह राज्यमंत्री को तत्काल बर्खास्त किया जाना चाहिए और मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा को गिरफ्तार किया जाना चाहिए।’’

गौरतलब है कि रविवार को लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा में आठ लोगों की मौत हुई थी जिनमें से चार किसान थे। आरोप है कि भाजपा कार्यकर्ता के वाहन से किसानों के कुचले जाने के बाद नाराज किसानों ने वाहन में बैठे लोगों की पिटाई की। इस घटना में मरने वालों में दो भाजपा कार्यकर्ता और एक वाहन चालक शामिल है।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता सुनहरी बाग रोड पर जमा हुए। उन्हें रोक लिया गया और आगे मार्च करने की अनुमति नहीं दी गई।’’ उन्होंने बताया, ‘‘हमने एहतियाती कदम के तहत प्रदर्शन स्थल पर अवरोधक लगाए थे और सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की थी।’’

अधिकारी ने बताया, ‘‘युवा कांग्रेस अध्यक्ष बी.वी. श्रीनिवास सहित पांच प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया और उन्हें मंदिर मार्ग पुलिस थाने ले जाया गया। उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया। बाद में प्रदर्शनकारियों को छोड़ दिया गया।’’

युवा कांग्रेस के महासचिव और दिल्ली के प्रभारी व राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी राहुल राव, राष्ट्रीय सचिव व दिल्ली प्रभारी खुशबू शर्मा उन लोगों में शामिल थे जिन्होंने प्रदर्शन में हिस्सा लिया।

भाषा धीरज पवनेश

पवनेश