लद्दाख के उपराज्यपाल ने ‘स्वामित्व’ योजना के तहत संपत्ति कार्ड वितरण की शुरुआत की |

लद्दाख के उपराज्यपाल ने ‘स्वामित्व’ योजना के तहत संपत्ति कार्ड वितरण की शुरुआत की

लद्दाख के उपराज्यपाल ने ‘स्वामित्व’ योजना के तहत संपत्ति कार्ड वितरण की शुरुआत की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : December 25, 2021/9:05 pm IST

लेह, 25 दिसंबर (भाषा) लद्दाख के उपराज्यपाल आर. के. माथुर ने शनिवार को यहां ‘सुशासन सप्ताह’ के तहत ‘‘स्वामित्व योजना’’ के अंतर्गत संपत्ति कार्ड के वितरण की आभासी माध्यम से शुरुआत की। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

प्रवक्ता ने बताया कि ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ समारोह के तहत आयोजित कार्यक्रम में फे और निमू गांवों के 30 लाभार्थियों को संपत्ति कार्ड वितरित किए गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 24 अप्रैल, 2020 को राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर शुरू, ‘‘गांवों का सर्वेक्षण और ग्राम क्षेत्रों में सुधारित प्रौद्योगिकी के साथ मानचित्रण’’ (स्वामित्व) योजना का उद्देश्य ड्रोन सर्वेक्षण तकनीक का उपयोग करके ग्रामीण आबादी के सीमांकन के माध्यम से ग्रामीण भारत के लिए एक एकीकृत संपत्ति सत्यापन समाधान प्रदान करना है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देने के लिए इसे उपयुक्त दिन बताते हुए माथुर ने कहा कि योजना और संपत्ति कार्ड उनके प्रति सम्मान का प्रतीक है।

उपराज्यपाल ने स्वामित्व को एक जनोन्मुखी योजना करार दिया, जिससे लद्दाख के लोगों को लाभ होगा।

उन्होंने कहा, “यह योजना भूमि से संबंधित विवादों को दूर करने में मदद करेगी। देश में कहीं भी दस्तावेज़ की समझ की सुविधा के लिए संपत्ति कार्ड अंग्रेजी में तैयार किए जाएंगे।”

उपराज्यपाल के सलाहकार उमंग नरूला ने कहा कि यह योजना लद्दाख के लोगों के जीवन को आसान बनाने में मदद करेगी, खासकर उन लोगों के लिए जो बैंक ऋण लेना चाहते हैं।

दो अक्टूबर से लद्दाख में स्वामित्व योजना पर काम शुरू हो गया था।

भाषा

सुरेश माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)