लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा में बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया |

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा में बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा में बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : August 7, 2021/3:57 pm IST

कोटा (राजस्थान), सात अगस्त (भाषा) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को कोटा जिले में बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। बाढ़ के कारण कई लोगों के अपने घरों में फंसे होने के बाद बचाव अभियान का नेतृत्व करने के लिए सेना को बुलाया गया है।

कोटा के जिलाधिकारी उज्जवल राठौड़ ने बताया कि शनिवार की पूर्वाह्न 11 बजे तक जिले के बाढ़ प्रभावित सांगोद इलाके के विभिन्न स्थानों से 140 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। उन्होंने बताया कि सांगोद में हालत नियंत्रण में है।

अधिकारियों ने बताया कि बिरला ने सुबह एक हेलीकॉप्टर से बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। उन्होंने बताया कि प्रशासन ने इस काम में सेना की मदद ली है क्योंकि शुक्रवार रात सांगोद क़स्बे में बाढ़ की स्थिति भयावह हो गई थी।

उन्होंने बताया कि हिंगी गांव में एक बालिका आवासीय विद्यालय की लगभग 30 लड़कियों और कर्मचारियों समेत कम से कम 140 लोगों को शनिवार सुबह तक सुरक्षित बाहर निकाला गया।

जिलाधिकारी राठौड़ और कोटा (ग्रामीण) के पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी मध्य रात्रि में वहां पहुंचे और शनिवार सुबह तक बचाव अभियान की निगरानी की।

सेना के अलावा राज्य आपदा मोचन बल, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और जिला प्रशासन बचाव कार्यों में जुटे हैं।

सांगोद से कांग्रेस के विधायक भरत सिंह ने बताया कि सांगोद में स्थिति सामान्य और जलस्तर कम हुआ है। संपत्ति, फसल और घरों को पहुँची क्षति का आकलन अभी नहीं हो पाया है।

सिंह ने कक्षाएं बंद रहने के बीच आवासीय विद्यालय में लड़कियों और कर्मचारियों की मौजूदगी पर सवाल उठाया है। उन्होंने आरोप लगाया कि शुक्रवार की शाम जलस्तर को बढ़ता देख विद्यालय के प्रधानाध्यापक भाग गये। उन्होंने कहा, ‘‘ मेरी राय है कि स्कूल के प्रधानाध्यापक के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जानी चाहिए।’’

भाषा स्नेहा देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)