मध्यप्रदेश पुलिस यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों से पीओएस मशीनों के जरिये वसूलेगी जुर्माना |

मध्यप्रदेश पुलिस यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों से पीओएस मशीनों के जरिये वसूलेगी जुर्माना

मध्यप्रदेश पुलिस यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों से पीओएस मशीनों के जरिये वसूलेगी जुर्माना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : April 27, 2022/10:32 pm IST

भोपाल, 27 अप्रैल (भाषा) मध्य प्रदेश पुलिस यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों लोगों से जुर्माना वसूलने के लिए प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनों का इस्तेमाल करेगी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी।

पुलिस प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान (पीटीआरआई) के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) जी जनार्दन ने ‘पीटीआई- भाषा’ को बताया कि भुगतान कार्ड ( डेबिट और अन्य) के माध्यम से यातायात उल्लंघनकर्ताओं से जुर्माना वसूलने के लिए पुलिसकर्मियों को कम से कम 300 पीओएस मशीनें मुहैया कराई जाएंगी।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में सोमवार को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गया है।

उन्होंने कहा कि बैंक भोपाल संभाग के चार जिलों और सागर संभाग के छह जिलों में जुर्माना वसूली के लिए पुलिस को 300 पीओएस मशीनें उपलब्ध कराएगा।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा 1500 पीओएस मशीनों के लिए चार अन्य बैंकों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इसके साथ ही कर्मियों को मशीनों का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘ पीओएस मशीनें यह सुनिश्चित करेंगी कि जुर्माना संग्रह बेहतर तरीके से किया जाए और जुर्माना तेजी से वसूल किया जाए।’’

उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालयों पर एनआईसी के सहयोग से बैंक अधिकारियों और तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा मशीनों को संचालित करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

भाषा दिमो धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)