केरल विधानसभा में फिर गूंजा मावुंकल विवाद |

केरल विधानसभा में फिर गूंजा मावुंकल विवाद

केरल विधानसभा में फिर गूंजा मावुंकल विवाद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : October 11, 2021/5:03 pm IST

तिरुवनंतपुरम, 11 अक्टूबर (भाषा) प्राचीन वस्तुओं का स्वयंभू तस्कर मोनसन मावुंकल और उससे जुड़े विवादों ने सोमवार को केरल विधानसभा सत्र के दौरान फिर से जोर पकड़ा। सदन में सवाल उठा कि क्या उसके करीबी या कथित रूप से सहायता करने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई का प्रस्ताव था।

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने मावुंकल विवाद पर पूछे गए सवालों के जवाब में कहा कि अपराध शाखा की जांच चल रही है और इसके निष्कर्षों के आधार पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। राज्य सरकार और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मावुंकल के कथित संबंध दोनों के लिए शर्मिंदगी और चिंता का एक प्रमुख कारण बने हुए हैं।

सत्र की शुरुआत में सबरीमला में भगवान अयप्पा के मंदिर में अनुष्ठानों के संबंध में एक नकली ‘चेम्बोला’ (एक तांबे की पांडुलिपि) के कथित निर्माण से लेकर मावुंकल के बारे में प्रतिकूल खुफिया रिपोर्ट के बावजूद उसे और उसके करीबी रिश्तेदारों को पुलिस सुरक्षा प्रदान करने और तथा राज्य के पूर्व डीजीपी एवं विजयन के विश्वासपात्र लोकनाथ बेहरा सहित विभिन्न वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ उसके करीबी रिश्तों को लेकर सवाल उठाए गए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अपराध शाखा प्राचीन वस्तुओं के तस्कर के खिलाफ शिकायतों की जांच कर रही है। वह कानून का उल्लंघन कर नकली या अपंजीकृत पुरावशेषों की बिक्री के संबंध में भी जांच कर रही है और इसके लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया है।

बेहरा के डीजीपी रहते हुए मावुंकल के आवास के दौरे के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें इसका कारण पता नहीं है, लेकिन दौरे के बाद तत्कालीन राज्य पुलिस प्रमुख ने खुफिया एडीजीपी को प्राचीन वस्तुओं के स्वयंभू तस्कर के बारे में विस्तृत जानकारी इकट्ठा करने का निर्देश दिया था।

भाषा सुरभि शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)