मकर संक्रांति: प्रयागराज में तीन लाख श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा में डुबकी

मकर संक्रांति: प्रयागराज में तीन लाख श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा में डुबकी

Edited By: , January 15, 2022 / 03:43 PM IST

प्रयागराज (उप्र), 15 जनवरी (भाषा) संगम नगरी प्रयागराज में ज्यादातर लोगों ने शनिवार को भी मकर संक्रांति का पर्व मनाया और यहां गंगा तथा संगम में डुबकी लगाई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

प्रयागराज में मकर संक्रांति के साथ माघ मेला शुक्रवार से शुरू हो गया था।

मेला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार की अपराह्र दो बजे तक लगभग तीन लाख लोगों ने यहां गंगा और संगम में डुबकी लगाई। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को लगभग 6.5 लाख लोगों ने गंगा और संगम में स्नान किया था।

अधिकारी ने बताया कि श्रद्धालुओं का भोर से ही मेला क्षेत्र में आगमन जारी है और शनिवार की अपराह्र दो बजे तक लगभग तीन लाख लोगों ने गंगा में स्नान किया जिसमें बच्चे और बुजुर्ग शामिल थे।

उन्होंने बताया कि मकर संक्रांति के दूसरे दिन शनिवार को दोपहर 12 बजे तक मेला क्षेत्र में लगभग 1,25,000 मास्क वितरित किए गए। मेला क्षेत्र में लगभग 25 ‘कोविड हेल्प डेस्क’ के माध्यम से कोविड प्रोटोकाल के अनुपालन के लिए जागरूकता फैलाई जा रही है।

मेला प्रशासन ने मेला क्षेत्र को पांच सेक्टरों में विभाजित किया है। इन सभी सेक्टरों में बसने वाली 3200 से अधिक संस्थाओं तथा शिविरों में निवास करने वाले लोगों को मेला क्षेत्र में 12 स्नान घाटों तक सुगमतापूर्वक आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पांच पंटून पुलों को तैयार किया गया है।

मेला क्षेत्र में आने वाले कल्पवासियों, श्रद्धालुओं आदि को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए 50 बिस्तरों वाले दो अस्पताल गंगा और त्रिवेणी में स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा, 12 स्वास्थ्य शिविर और 10 उपचार केंद्र स्थापित किए गए हैं।

भाषा राजेंद्र राजेंद्र देवेंद्र

देवेंद्र