स्वास्थ्य मंत्रालय के कार्य में सुधार के लिए मंडाविया का ‘आइडिया बॉक्स’ खींच रहा है ध्यान |

स्वास्थ्य मंत्रालय के कार्य में सुधार के लिए मंडाविया का ‘आइडिया बॉक्स’ खींच रहा है ध्यान

स्वास्थ्य मंत्रालय के कार्य में सुधार के लिए मंडाविया का ‘आइडिया बॉक्स’ खींच रहा है ध्यान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : July 28, 2021/7:20 pm IST

नयी दिल्ली, 28 जुलाई (भाषा) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में नेतृत्व परिवर्तन के बाद यहां निर्माण भवन में हर मंजिल पर लगाए गए ‘आइडिया बॉक्स’ कर्मचारियों और आगंतुकों का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

लकड़ी के इन डिब्बों पर ‘आइडिया बॉक्स’ (विचार के लिए डिब्बा) लिखा हुआ है और पिछले महीने हर्षवर्धन के जाने के बाद नए स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के पदभार ग्रहण करने के बाद इन्हें लगाया गया था।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि कार्यभार संभालने के बाद मंडाविया ने संयुक्त सचिव और उससे ऊपर के स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की थी और उनसे कार्य संस्कृति में बदलाव लाने के कहा था।

उन्होंने कहा कि बैठक में उन्होंने अपनी कार्यशैली के बारे में बात की और बताया कि वो कैसे बंदरगाह, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय में समयसीमा के साथ हर मुद्दे, और प्रमुख परियोजनाओं पर नजर रखते थे।

उन्होंने स्वास्थ्य सचिव को निर्देश दिया कि प्रत्येक विभाग में एक ‘आइडिया बॉक्स’ लगाया जाए जहां कर्मचारी और उनके साथ ही आगंतुक मंत्रालय या स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिये अपने सुझाव व विचार साझा कर सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने कहा कि जहाजरानी मंत्रालय में कई विचार प्राप्त हुए जिनका व्यावसायीकरण किया गया था और कर्मचारियों को मौद्रिक पुरस्कारों से प्रोत्साहित भी किया गया था। उन्होंने कहा कि ये आइडिया बॉक्स मंत्रालय या विभाग की कई चुनौतियों और मुद्दों के लिया समाधान के तौर पर काम करेंगे।

एक सूत्र ने कहा कि मंत्री ने अधिकारियों से भी तीन विभागीय लक्ष्य निर्धारित करने और उन्हें तय समयसीमा में हासिल करने के लिये प्रयास करने को कहा। वह इन सुझावों के क्रियान्वयन पर करीबी नजर रख रहे हैं।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, “कुछ अधिकारियों को महसूस हो रहा है कि उन्हें धैर्यपूर्वक सुना जा रहा है और उनके सुझाव स्वीकार किए जा रहे हैं। यह बदलाव के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय में ताजा हवा के झोंके के तरह है।”

भाषा

प्रशांत उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)