मंगलुरु पुलिस ने प्रवासी श्रमिकों के दस्तावेजों की जांच शुरू की |

मंगलुरु पुलिस ने प्रवासी श्रमिकों के दस्तावेजों की जांच शुरू की

मंगलुरु पुलिस ने प्रवासी श्रमिकों के दस्तावेजों की जांच शुरू की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : July 4, 2022/6:49 pm IST

मंगलुरु, चार जुलई (भाषा) कर्नाटक के मंगलुरु में पुलिस बिना किसी वैध दस्तावेज के रह रहे 518 श्रमिकों के रिकॉर्ड का सत्यापन कर रही है । एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी ।

शहर पुलिस आयुक्त एन शशि कुमार ने संवाददाताओं को यहां सोमवार को बताया कि प्रदेश के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र के निर्देश पर यह सत्यापन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मंत्री चाहते थे कि पुलिस यह पता लगाए कि प्रवासी श्रमिकों के समूह में कहीं बांग्लादेश जैसे देशों से आये अवैध कामगार तो शामिल नहीं हैं ।

उन्होंने कहा कि ऐसे कई मजदूर कथित तौर पर निर्माण उद्योग, कृषि फार्म, बागान, उद्योग और मत्स्य पालन क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

अधिकारी ने बताया कि एक सप्ताह तक चली सत्यापन प्रक्रिया से कमिश्नरी क्षेत्र में रह रहे 518 ऐसे प्रवासी श्रमिकों का पता चला था, जिनके पास कोई वैध दस्तावेज नहीं है और उनसे पूछताछ की जा रही है ।

पुलिस ने उनकी पहचान के सत्यापन के लिये 20 दस्तावेजों का निर्धारण किया है, जिनमें मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड और राशन कार्ड शामिल है । उन्होंने बताया कि पुलिस दस्तावेजों की जांच करने में सतर्कता बरत रही है और यह भी जानने की कोशिश कर रही है कि ये दस्तावेज असली है या नकली ।

उन्होंने कहा कि अगर जरुरी हुआ तो पुलिस उनके मोबाइल फोन की भी जांच करेगी और यह पता लगायेगी कि यहां आने के बाद किसके साथ उनकी बातचीत हुयी है और उनके बैंक खातों की भी जांच की जायेगी ।

कुमार ने बताया कि जिन 518 लोगों के पास कोई दस्तावेज नहीं है, उन्हें पुलिस ने एक फॉर्म दिया है, जिसमें उनके पैतृक स्थान, पुलिस थाने का नाम और अतीत की गतिविधियों की जानकारी देने के लिये कहा गया है ।

भाषा रंजन नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)