मार्टिन स्कॉर्सेस, इस्तवान स्जाबो को इफ्फी का मिलेगा ‘सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार’

मार्टिन स्कॉर्सेस, इस्तवान स्जाबो को इफ्फी का मिलेगा ‘सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार’

Edited By: , October 22, 2021 / 01:24 PM IST

नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर (भाषा) केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को बताया कि हॉलीवुड फिल्म निर्देशक मार्टिन स्कॉर्सेस और हंगरी के मशहूर फिल्म निर्माता इस्तवान स्जाबो को इस साल के भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म उत्सव (इफ्फी) में ‘सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा।

इफ्फी के 52वें संस्करण का आयोजन इस साल 20 से 28 नवंबर के बीच गोवा में किया जाएगा।

स्जाबो को 1966 में आई ‘फादर’ और 1981 में आई ‘मैफिस्टो’ जैसी मशूहर फिल्म के लिए जाना जाता है। वहीं, स्कॉर्सेस ‘न्यू हॉलीवुड युग’ के प्रमुख निर्माताओं में से एक हैं, जिन्हें व्यापक रूप से फिल्म इतिहास में सबसे महान और सबसे प्रभावशाली निर्देशकों में से एक माना जाता है। यह युग 1980 के लगभग तक चला था।

मंत्रालय ने बताया कि इफ्फी में इस साल पहली बार नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, जी5, वूट और सोनी लिव जैसे प्रमुख ओवर द टॉप (ओटीटी) मंचों को भी आमंत्रित किया गया है। प्रमुख फिल्मों और सीरिज से जुड़े उनके लोग तीन दिवसीय समारोह में ‘मास्टर क्लोसेज’ लेंगे। ये कार्यक्रम परिसर में और ऑनलाइन दोनों प्रकार से आयोजित किए जाएंगे।

ठाकुर ने कहा कि इस वर्ष इफ्फी देशभर की युवा नवोदित प्रतिभाओं को, मुख्यधारा सिनेमा के फिल्म निर्माताओं और उद्योग से संबंधित लोगों से जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

उत्सव में दिलीप कुमार, प्रसिद्ध फिल्म निर्माता सुमित्रा भावे, बुद्धदेव दासगुप्ता, संचारी विजय, सुरेखा सीकरी, जीन-पॉल बेलमंडो, बर्ट्रेंड टैवर्नियर, क्रिस्टोफर प्लंमर और जीन-क्लाड कैरियर को भी श्रद्धांजलि दी जाएगी।

भाषा निहारिका शाहिद

शाहिद