मलंकारा ऑर्थोडॉक्स सीरियन चर्च के सर्वोच्च प्रमुख चुने गये मैथ्यूज मार सेविरियोस |

मलंकारा ऑर्थोडॉक्स सीरियन चर्च के सर्वोच्च प्रमुख चुने गये मैथ्यूज मार सेविरियोस

मलंकारा ऑर्थोडॉक्स सीरियन चर्च के सर्वोच्च प्रमुख चुने गये मैथ्यूज मार सेविरियोस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : October 14, 2021/7:50 pm IST

तिरुवल्ला (केरल), 14 अक्टूबर (भाषा) डॉ मैथ्यूज मार सेविरियोस को बृहस्पतिवार को मलंकारा ऑर्थोडॉक्स सीरियन चर्च का सर्वोच्च प्रमुख चुना गया।

सेविरियोस ने बेसेलियोस मार थॉमस पाउलोज द्वितीय की जगह ली है जिनका इस साल जुलाई में निधन हो गया था। 72 वर्षीय पादरी सेविरियोस नये ‘कैथलिकोज और मलंकारा मेट्रोपॉलिटन’ होंगे जो गिरजाघर के सर्वोच्च प्रमुख का धार्मिक पद है।

उन्हें मलंकारा सीरियन क्रिस्चियन एसोसिएशन की बैठक में सर्वसम्मति से चुना गया। यह मलंकारा ऑर्थोडॉक्स सीरियन चर्च के तहत आने वाले सभी प्रतिनिधियों और पादरियों की शीर्ष संस्था है।

बैठक का डिजिटल तरीके से आयोजन किया गया और इसमें दुनियाभर से 3091 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। चर्च के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

चर्च का मुख्यालय कोट्टायम में है। उसके प्रवक्ता फादर जॉन्स अब्राहम कोनट ने यहां पास में ही स्थित परुमाला में चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद कहा, ‘‘केवल एक ही उम्मीदवार थे। कोई मतदान नहीं हुआ।’’

उन्होंने बताया कि सेविरियोस को बाद में आयोजित एक कार्यक्रम में विधिवत कैथलिकोज के पद पर आसीन किया जाएगा। तभी उनका नया नाम भी घोषित किया जाएगा।

चर्च के अनुसार ‘कैथलिकोज’ शब्द का अर्थ ‘आम प्रमुख’ या ‘आम बिशप’ है और इसे ‘यूनिवर्सल बिशप’ के समान माना जा सकता है। चर्च ने दावा किया, ‘‘पद और वरीयता क्रम चर्च में पैट्रियार्क के पद से भी कहीं अधिक पुराना है।’’

भाषा

वैभव उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers