विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन 1-5 नवंबर तक गाम्बिया, सेनेगल की यात्रा पर जायेंगे |

विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन 1-5 नवंबर तक गाम्बिया, सेनेगल की यात्रा पर जायेंगे

विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन 1-5 नवंबर तक गाम्बिया, सेनेगल की यात्रा पर जायेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : October 27, 2021/6:06 pm IST

नयी दिल्ली, 27 अक्टूबर (भाषा) विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन 1-5 नवंबर तक गाम्बिया और सेनेगल की यात्रा पर जायेंगे जहां द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों पर चर्चा करेंगे और इस दौरान कुछ समझौता ज्ञापन होने की भी उम्मीद है। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी ।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, ‘‘ विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन 1-5 नवंबर तक गाम्बिया और सेनेगल के आधिकारिक दौरे पर जायेंगे । यह उनकी (मुरलीधरन) दोनों देशों की पहली यात्रा होगी।’’

इसमें कहा गया है कि विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन 1-2 नवंबर तक गाम्बिया की यात्रा पर रहेंगे जहां वे वहां के विदेश, अंतरराष्ट्रीय सहयोग मंत्री डा. मामादोउ टंगारा के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसके अलावा वे गम्बिया के राष्ट्रपति अदामा बारो से भी भेंट करेंगे ।

मंत्रालय के बयान के अनुसार, विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन की यात्रा के दौरान कुछ समझौता/ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है । वे गम्बिया में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ संवाद भी करेंगे ।

बयान के अनुसार, मुरलीधरन 4-5 नवंबर को सेनेगल की यात्रा पर जायेंगे । वे सेनेगल के विदेश मामलों की मंत्री असिस्ता टॉल सॉल के साथ तीसरे भारत सेनेगल संयुक्त आयोग की बैठक की सह अध्यक्षता करेंगे ।

विदेश राज्य मंत्री सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी सॉल से भेंट करेंगे । उनका सेनेगल के सशस्त्र बलों के मंत्री सिद्दिकी काबा से मुलाकात का भी कार्यक्रम है।

मंत्रालय के अनुसार, मुरलीधरन की यात्रा के दौरान कुछ समझौतों/ समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर होने की संभावना है। वे डाकर में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे ।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत गाम्बिया और सेनेगल के साथ मित्रतापूर्ण और सौहार्दपूर्ण संबंध रखता है तथा पिछले वर्षो में गाम्बिया एवं सेनेगल में क्षमता निर्माण में अग्रिम मोर्चे पर रहा है।

मंत्रालय ने कहा कि विदेश राज्य मंत्री की इस यात्रा से दोनों देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को गति मिलेगी ।

भाषा दीपक दीपक माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)