स्कूल शौचालय की सफाई करती लड़कियों की तस्वीर आने के बाद मंत्री ने दिए जांच के आदेश |

स्कूल शौचालय की सफाई करती लड़कियों की तस्वीर आने के बाद मंत्री ने दिए जांच के आदेश

स्कूल शौचालय की सफाई करती लड़कियों की तस्वीर आने के बाद मंत्री ने दिए जांच के आदेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : September 22, 2022/9:09 pm IST

गुना, 22 सितंबर (भाषा) मध्यप्रदेश के गुना जिले के एक सरकारी स्कूल में छात्राओं द्वारा शौचालय की सफाई करने की तस्वीरें बृहस्पतिवार को स्थानीय मीडिया में आने के बाद प्रदेश के पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

हालांकि गुना जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) सोनम जैन ने कहा कि जांच के दौरान लड़कियों ने स्पष्ट किया कि उन्होंने शौचालय की सफाई नहीं की बल्कि शौचालय के प्रयोग उपरांत हैंडपंप से पानी लेकर शौचालय में डाला था क्योंकि बारिश के कारण वहां मिट्टी लग गई थी और टाइल्स पर किसी को फिसलने से बचने के लिए उन्होंने स्वत: ही वहां पानी डाला था।

जैन ने कहा कि उन्होंने संबंधित लड़कियों के साथ-साथ कर्मचारियों और उनके माता-पिता का बयान लिए। उन्होंने इनकार किया कि उन्हें इसे साफ करने के लिए मजबूर किया गया था।

एक अधिकारी ने कहा कि घटना तब सामने आई जब जिले की छोटी लड़कियों का चकदेवपुर गांव के प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय के शौचालय की सफाई करने की तस्वीरें मीडिया में आई। इन खबरों के बाद मंत्री सिसोदिया ने जांच के आदेश दिए।

अधिकारी ने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग का एक दल भी इस मामले की जांच करने के लिए बृहस्पतिवार को स्कूल पहुंचा। प्राथमिक और माध्यमिक दोनों स्कूल गांव के एक परिसर में संचालित होते हैं।

यह घटना मंगलवार को हुई जब स्कूल के प्राचार्य एक आधिकारिक बैठक में शामिल होने के लिए गुना गए हुए थे।

शिक्षा विभाग के उपनिदेशक चंद्र शेखर सिसोदिया ने कहा, ‘‘ हमने मामले को गंभीरता से लिया है और इस मामले की जांच कर रहे हैं। इस मामले में जो दोषी पाए जाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।’’

भाषा सं दिमो रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers