मिजोरम: दो वर्षीय बच्ची की मौत के मामले में माता-पिता गिरफ्तार |

मिजोरम: दो वर्षीय बच्ची की मौत के मामले में माता-पिता गिरफ्तार

मिजोरम: दो वर्षीय बच्ची की मौत के मामले में माता-पिता गिरफ्तार

: , October 5, 2022 / 01:08 PM IST

आइजोल, पांच अक्टूबर (भाषा) आइजोल में दो वर्षीय एक बच्ची की मौत के मामले में उसके माता-पिता को गिरफ्तार किया गया है। इस बात का संदेह है कि बच्ची का यौन उत्पीड़न किया गया था। पुलिस ने एक बयान जारी करके यह जानकारी दी।

आइजोल की रहने वाली बच्ची की 16 सितंबर को यहां एक निजी अस्पताल में मौत हो गई थी।

बयान में बताया गया कि बच्ची के माता-पिता इस मामले में मुख्य संदिग्ध प्रतीत होते हैं। पुलिस ने बताया कि बच्ची के पिता को एक अक्टूबर और उसकी मां को उसके दो दिन बाद यानी तीन अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया।

बयान में कहा गया है कि निजी अस्पताल के एक चिकित्सा अधिकारी से प्राप्त सूचना के बाद पुलिस ने 20 सितंबर को यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था और बाद में बच्ची के शव की जांच के बाद उसके यौन शोषण का संकेत मिला था।

पुलिस ने एक बयान में बताया कि निजी अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार, यह पाया गया कि बच्ची की मौत श्वसन प्रणाली संबंधी बीमारी लैरींगोट्राचेओब्रोंकाइटिस (एएलटीबी) से हुई है, लेकिन जब उसका शव उसके परिवार को सौंपने की तैयारी की जा रही थी, तो उसके निजी अंगों पर कुछ अप्राकृतिक निशान देखे गए, जो इस बात का संकेत हो सकते हैं कि बच्ची का यौन उत्पीड़न किया गया था।

इसमें बताया गया कि इसके बाद, सरकारी आइजोल सिविल अस्पताल में चिकित्सकों ने बच्ची के शव की जांच की और उन्हें उसके निजी अंगों पर पुराने घाव के निशान मिले। बयान के अनुसार, हालांकि, एक फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला में बच्ची के नमूनों की जांच के दौरान ‘‘कोई वीर्य नहीं मिला।’’

पुलिस ने यौन उत्पीड़न के संदेह में मामला दर्ज किया और 20 सितंबर से जांच शुरू की, जिसके बाद बच्ची के माता-पिता, उसके रिश्तेदारों और उसके इलाके के स्थानीय नेताओं से पूछताछ की गई।

भाषा सिम्मी पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)