अपने जन्मदिन पर टीकों की 2.5 करोड़ खुराक दिए जाने को मोदी ने भावुक करने वाला अवसर बताया |

अपने जन्मदिन पर टीकों की 2.5 करोड़ खुराक दिए जाने को मोदी ने भावुक करने वाला अवसर बताया

अपने जन्मदिन पर टीकों की 2.5 करोड़ खुराक दिए जाने को मोदी ने भावुक करने वाला अवसर बताया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : September 18, 2021/3:52 pm IST

पणजी, 18 सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उनके 71वें जन्मदिन पर शुक्रवार को देश में लोगों को कोविड-19 टीके की 2.50 करोड़ से अधिक खुराक दिए जाने से वे अभिभूत हैं और यह उनके लिए एक अविस्मरणीय एवं भावुक करने देने वाला क्षण है।

मोदी ने किसी पार्टी का नाम लिए बगैर कहा कि 17 सितंबर को उनके जन्मदिन पर टीकाकरण को लेकर देश भर में अभूतपूर्व प्रतिक्रिया मिलने के कारण एक राजनीतिक दल को बुखार आ गया।

मोदी ने गोवा में सभी पात्र लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक दिये जाने के मद्देनजर यहां स्वास्थ्यकर्मियों और टीकाकरण के लाभार्थियों के साथ वीडियो लिंक के माध्यम से संवाद के दौरान कहा, ‘‘मैं अपने मन की बात कहना चाहता हूं। कई जन्मदिन आए और चले गए। मैंने अपना जन्मदिन कभी नहीं मनाया, लेकिन मेरे पूरे जीवन में कल का दिन मेरे लिए भावुक कर देना वाला था।’’

उन्होंने कहा कि चिकित्सा जगत के लोग पिछले डेढ़ साल से टीकाकरण कार्यक्रम से जुड़े हुए हैं, लेकिन कल बना रिकॉर्ड एक बड़ी बात है, क्योंकि 2.5 करोड़ से अधिक लोगों ने टीके की खुराक ली।

मोदी ने कहा, ‘‘एक खुराक एक जीवन की रक्षा करेगी।’’ उन्होंने कहा कि कल देश दिन भर कोविन डैशबोर्ड देखता रहा और प्रति घंटे 15 लाख टीके लगाए गए, यानी प्रति मिनट 26,000 से अधिक लोगों को टीके लगाए गए और प्रति सेकंड 425 से अधिक लोगों को टीके लगाए गए।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘इस अभियान में एक लाख से अधिक टीकाकरण केंद्रों पर कार्य हुआ। उन्होंने कहा कि इससे देश के टीकाकरण नेटवर्क और दक्ष मानवबल की क्षमता का पता चलता है।’’

उन्होंने कहा कि उनके जन्मदिन पर उन्होंने अपने एक बुजुर्ग मित्र से फोन पर बात की, जिन्होंने उनसे उनकी आयु के बारे में पूछा। मोदी ने कहा, ‘‘मैंने उन्हें बताया कि अभी 30 साल और शेष हैं।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि गोवा, हिमाचल प्रदेश और सिक्किम जैसे जिन राज्यों में बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं, उन्हें टीकाकरण कार्यक्रम में महत्ता दी गई है, ताकि पर्यटन क्षेत्र खुल सके। उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि हमारा पर्यटन क्षेत्र खुले और गोवा जैसे राज्य देश के पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने में एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘जब होटल उद्योग के सभी लोगों, टैक्सी चालकों, विक्रेताओं और दुकानदारों को टीका लग जाएगा, तो लोग इन गंतव्यों की यात्रा करते समय सुरक्षित महसूस करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि संक्रमण फैलने की रफ्तार धीमी हुई है, लेकिन लोगों को चीजों को हल्के में नहीं लेना चाहिए और ‘‘हमें कोविड-19 प्रोटोकॉल को टीकाकरण जितना ही महत्व देना चाहिए’’।

मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने पहले पांच लाख आगंतुकों के लिए मुफ्त वीजा, आतिथ्य क्षेत्र की कंपनियों के लिए 10 लाख रुपये ऋण और पर्यटक गाइडों के लिए एक लाख रुपये के ऋण की पेशकश करने समेत अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

संवाद के दौरान मोदी ने गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को याद किया। उन्होंने कहा, ‘‘अगर वह जीवित होते तो उन्हें राज्य की उपलब्धि पर गर्व होता।’’ उन्होंने कहा कि पर्रिकर की विकास की विरासत को मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया है।

मोदी ने एक चिकित्सक, नर्स, एक वरिष्ठ नागरिक और एक सामाजिक कार्यकर्ता के साथ टीकों को लेकर झिझक दूर करने और खुराकों की ढुलाई में शामिल साजो-सामान जैसे मुद्दों पर बातचीत की।

भाषा सिम्मी पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers