लड़कियों को सेना में शामिल होने के लिए तैयार कर रहा मोहाली का संस्थान |

लड़कियों को सेना में शामिल होने के लिए तैयार कर रहा मोहाली का संस्थान

लड़कियों को सेना में शामिल होने के लिए तैयार कर रहा मोहाली का संस्थान

:   Modified Date:  January 26, 2023 / 05:50 PM IST, Published Date : January 26, 2023/5:50 pm IST

चंडीगढ़, 26 जनवरी (भाषा) पंजाब सरकार द्वारा संचालित ‘माई भागो आर्म्ड फोर्सेस प्रिपेयरेटरी इंस्टीट्यूट’ गांवों और अर्द्ध-शहरी क्षेत्रों की बालिकाओं को सशस्त्र बलों में शामिल कराने का रास्ता तैयार कर रहा है।

मुक्तसर की लड़ाई में 1705 में मुगलों के खिलाफ युद्ध में 40 सिख लड़ाकों की अगुवाई करने वाली माता भाग कौर के नाम पर संचालित मोहाली स्थित इस संस्थान में हर साल केवल 25 बालिकाओं का चयन किया जाता है और सेना में कॅरियर बनाने के उद्देश्य से तीन साल तैयारी कराई जाती है।

इस सात साल पुराने संस्थान में केवल पंजाब निवासी लड़कियां प्रवेश ले सकती हैं जहां मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाता है।

संस्थान की प्रवेश परीक्षा कठिन होती है और हर साल इसमें 1,200 से 1,400 बालिकाएं भाग लेती हैं। इसे लड़कों के लिए मोहाली में संचालित महाराजा रंजीत सिंह आर्म्ड फोर्सेस प्रिपेयरटरी इंस्टीट्यूट की तर्ज पर शुरू किया गया था।

माई भागो संस्थान की अनेक बालिकाएं सेना में लड़ाकू भूमिका में योगदान देने की इच्छा जताती हैं।

पिछले महीने संस्थान की दो पूर्व छात्राओं को भारतीय वायु सेना में अधिकारियों के रूप में शामिल किया गया। इनमें एक परिवहन पायलट और दूसरी नेविगेटर के रूप में वायु सेना में शामिल हुई।

संस्थान के निदेशक मेजर जनरल जे एस संधू (सेवानिवृत्त) ने कहा, ‘‘संस्थान का पहला बैच 2018 में उत्तीर्ण हुआ था। इसका उद्देश्य लड़कियों को सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रतिस्पर्धा में शामिल होने और अधिकारी बनने के लिए मंच और अवसर प्रदान करना है।’’

उनके मुताबिक अब तक संस्थान की 23 लड़कियां रक्षा अकादमियों में प्रवेश पा चुकी हैं। इनमें से कुछ अफसर बन चुकी हैं, वहीं कई अन्य लिखित परीक्षा और चिकित्सा परीक्षण उत्तीर्ण कर चुकी हैं।

भाषा वैभव माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)