राजस्थान में मानसून ने दस्तक दी, दौसा के लावन में 100 मिलीमीटर बारिश |

राजस्थान में मानसून ने दस्तक दी, दौसा के लावन में 100 मिलीमीटर बारिश

राजस्थान में मानसून ने दस्तक दी, दौसा के लावन में 100 मिलीमीटर बारिश

: , June 30, 2022 / 11:42 PM IST

जयपुर, 30 जून (भाषा) राजस्थान में मानसून ने सामान्य से आठ दिन की देरी से बृहस्पतिवार को पूर्वी राजस्थान के कोटा और भरतपुर संभाग से दस्तक दी।

पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के भतरपुर, दौसा, अलवर, बारां व जयपुर जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश दर्ज की गई। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश दौसा के लावन में 100 मिलीमीटर दर्ज की गई।

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आमतौर पर राजस्थान में मानसून का प्रवेश दक्षिण पूर्वी हिस्सों के कोटा और उदयपुर संभाग से होता है लेकिन इस बार दक्षिण राजस्थान से ना होकर पूर्वी राजस्थान के अलवर, कोटा और भरतपुर से मानसून ने प्रवेश किया है।

आगामी 24 से 48 घंटों में राज्य के कुछ और भागों में मानसून के आगे बढने के लिये परिस्थितियां अनुकूल है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान जयपुर के शाहपुरा में 85 मिलीमीटर, अलवर के बानसूर में 85 मिलीमीटर, अलवर के मालाखेडा में 73 मिलीमीटर, बारां के शाहबाद में 69 मिलीमीटर, दौसा में 61 मिलीमीटर, सवाईमाधोपुर के बामनवास में 60 मिलीमीटर और अन्य कई हिस्सों में 58 मिलीमीटर से लेकर 30 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई।

शर्मा ने बताया कि बृहस्पतिवार को शाम साढे पांच बजे तक अलवर में 53.4 मिलीमीटर, कोटा में 26.2 मिलीमीटर, पिलानी में 9.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

राजधानी जयपुर में शाम को अचानक तेज बारिश का दौर शुरू हुआ जो करीब आधे घंटे तक जारी रहा। कई स्थानों पर सड़कों पर पानी भरने के कारण लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पडा।

विभाग के अनुसार रात साढे आठ बजे तक जयपुर में 16 मिलीमीटर, चूरू में चार मिलीमीटर और कोटा में 28 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

शर्मा ने बताया कि पूर्वी राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर आगामी तीन दिनों तक मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है। भरतपुर, कोटा, जयपुर, अजमेर व उदयपुर संभाग के जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश और एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभा के जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जर के साथ बारिश होने की संभावना है।

भाषा कुंज शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga