एमएसपी एक दिखावा है, किसानों को उत्पाद का पारिश्रमिक मूल्य देने के लिए बने नया कानून: बीकेएस |

एमएसपी एक दिखावा है, किसानों को उत्पाद का पारिश्रमिक मूल्य देने के लिए बने नया कानून: बीकेएस

एमएसपी एक दिखावा है, किसानों को उत्पाद का पारिश्रमिक मूल्य देने के लिए बने नया कानून: बीकेएस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : September 7, 2021/8:39 pm IST

नयी दिल्ली, सात सितंबर (भाषा) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से संबद्ध भारतीय किसान संघ (बीकेएस) ने मंगलवार को सरकार से आग्रह किया कि उनकी मांगों के प्रति “सहानुभूति वाला रवैया” अपनाया जाये। इसके साथ ही बीकेएस ने कहा कि उत्पाद का पारिश्रमिक मूल्य तय करने के लिए नया कानून लाया जाना चाहिए।

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में किसानों की महापंचायत के कुछ दिन बाद भारतीय किसान संघ बीकेएस ने कहा कि किसानों को अपने उत्पाद की लागत के आधार पर कीमत मिले इसके लिए नए कानून को लाने की मांग को लेकर बुधवार से देशव्यापी विरोध प्रदर्शन किया जायेगा।

यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए बीकेएस के महासचिव बद्रीनारायण चौधरी ने कहा, “न्यूनतम समर्थन मूल्य एक दिखावा है। किसानों को देश के हर हिस्से में एमएसपी नहीं मिल रहा। एक नया कड़ा कानून लाया जाना चाहिए जिससे किसानों को उनके उत्पाद का पारिश्रमिक मूल्य मिल सके।”

उन्होंने कहा कि केवल एक या दो राज्यों के किसानों को एमएसपी का लाभ मिलता है जबकि देश के अन्य किसानों को इससे वंचित रहना पड़ता है। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि कृषि की लागत कम करने के प्रयास किए जाएं।

भाषा यश अनूप

अनूप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers