नगालैंड नगा राजनीतिक समस्या का शीघ्र और स्वीकार्य समाधान चाहता है : मुख्यंत्री रियो |

नगालैंड नगा राजनीतिक समस्या का शीघ्र और स्वीकार्य समाधान चाहता है : मुख्यंत्री रियो

नगालैंड नगा राजनीतिक समस्या का शीघ्र और स्वीकार्य समाधान चाहता है : मुख्यंत्री रियो

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : August 15, 2022/8:16 pm IST

कोहिमा, 15 अगस्त (भाषा) नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने सोमवार को नगा राजनीतिक समस्या, अंतर राज्य सीमा और पूरे राज्य से सशस्त्र बल (विशेष अधिकार) अधिनियम यानी ‘अफस्पा’ को हटाने के मुद्दे के शीघ्र समाधान की उम्मीद जताई।

राज्य की राजधानी कोहिमा में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नगा लोग नगा राजनीतिक समस्या का ‘‘शीघ्र, समावेशी, सम्मानजनक और स्वीकार्य समाधान’’ चाहते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘निर्वाचित प्रतिनिधि लगातार कोशिश कर रहे हैं और वार्ता में शामिल पक्षकारों से अपील कर रहे हैं कि लंबे समय लंबित हमारे लोगों के सपनों को अब बिना देरी मूर्त रूप दिया जाए।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगालैंड के लोगों का प्रतिनिधित्व कर रहे सभी निर्वाचित प्रतिनिधि भी एक साथ आए हैं और साफ शब्दों में कहा है कि एक बार समाधान हो जाने के बाद वे ‘‘रास्ते बनाएंगे।’’

उन्होंने लोगों से संयम बरतने की अपील की। रियो ने वार्ताकारों से आह्वान किया कि वे लोगों की आवाज सुनें और सभी मतभेदों से ऊपर उठकर तत्काल समाधान निकालें।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार वर्ष 1997 से ही अलग से नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालैंड (इसाक-मुइवा) से बात कर रही है जबकि वर्ष 2017 से नगा समूहों के मंच नगा नेशनल पॉलिटकल ग्रुप (एनएनपीजी) से वार्ता कर रही है।

केंद्र सरकार ने अगस्त 2015 में नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालैंड (इसाक-मुइवा) से मसौदा समझौता (फ्रेमवर्क एग्रीमेंट) किया और नवंबर 2017 में एनएनपीजी के साथ रुख पर सहमति जताई।

हालांकि, अबतक इस मुद्दे का अंतिम समाधान नहीं निकला है क्योंकि एनएससीएन(आईएम) अब भी नगा लोगों के लिए अलग झंडे और संविधान की मांग पर अड़ा है।

भाषा धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)