नार्कोटिक जिहाद: भाजपा नेता मिले बिशप से, कांग्रेस ने सरकार पर ‘मूकदर्शक’ बनने का आरोप लगाया |

नार्कोटिक जिहाद: भाजपा नेता मिले बिशप से, कांग्रेस ने सरकार पर ‘मूकदर्शक’ बनने का आरोप लगाया

नार्कोटिक जिहाद: भाजपा नेता मिले बिशप से, कांग्रेस ने सरकार पर ‘मूकदर्शक’ बनने का आरोप लगाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : September 13, 2021/7:48 pm IST

तिरुवनंतपुरम, 13 सितंबर (भाषा) केरल में ‘‘लव जिहाद और नार्कोटिक जिहाद’’ के अपने कथित बयान से विवाद खड़ा करने वाले पाला बिशप जोसेफ कल्लारंगत से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं ने सोमवार को मुलाकात की। वहीं, कांग्रेस ने भाजपा पर राजनीतिक लाभ उठाने की कोशिश का आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य की सत्तारूढ़ वाम मोर्चा सरकार मुद्दे पर मूकदर्शक बनी हुई है।

कोट्टायम जिले के कुराविलंगद में एक गिरजाघर में पिछले सप्ताह श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए बिशप ने कहा था कि ‘‘नार्कोटिक और लव जिहाद’’ के तहत गैर मुस्लिम लड़कियों, खासकर ईसाई समुदाय की लड़कियों का बड़े पैमाने पर धर्मांतरण किया जा रहा है, उनका शोषण किया जा रहा है और ‘‘आतंकवाद जैसी गतिविधियों में उनका इस्तेमाल किया जा रहा है।’’

भाजपा ने बिशप के बयान का समर्थन किया था।

कांग्रेस ने आज जहां भाजपा पर यह आरोप लगाया कि वह बिशप के बयान का इस्तेमाल कर धार्मिक आधार पर समाज को बांट कर राजनीतिक लाभ उठाने की कोशिश कर रही है, वहीं भाजपा नेताओं ने पाला में बिशप से मुलाकात की और उनके साथ एकजुटता व्यक्त की।

भाजपा नेताओं ने आरोप लगाया कि कांग्रेस और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) बिशप द्वारा उठाए गए मुद्दे का समाधान करने की जगह चरमपंथी तत्वों का समर्थन कर रही हैं।

केरल विधानसभा में नेता विपक्ष वीडी सतीशन ने मुख्यमंत्री पिनराई विजयन को पत्र लिखकर कहा कि राज्य में विभिन्न सोशल मीडिया मंचों के जरिए सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने के लिए ‘‘जानबूझकर प्रयास किए जा रहे हैं।’’

सतीशन ने विजयन से आग्रह किया कि फर्जी आईडी से सोशल मीडिया के जरिए लोगों को बांटने के लिए किए जा रहे प्रयासों को लेकर जांच की जानी चाहिए। उन्होंने मलप्पुरम में संवाददाताओं से बातचीत में आरोप लगाया कि मुद्दे पर सत्तारूढ़ वाम खेमा मूकदर्शक बना हुआ है।

वहीं, बिशप की टिप्पणियों का समर्थन करते हुए भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य पी के कृष्णदास तथा पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष ए एन राधाकृष्णन ने आज पाला में बिशप से मुलाकात की तथा माकपा एवं कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वे राज्य में चरमपंथियों की गतिविधियों पर पर्दा डालने का काम कर रही हैं।

कृष्णदास ने कहा कि बिशप के बयान के बाद राज्य में ‘‘लव और नार्कोटिक जिहाद’’ में शामिल तत्वों के खिलाफ जांच करने और उचित कानूनी कार्रवाई करने की जगह मुख्यमंत्री तथा नेता विपक्ष ऐसी चरमपंथी ताकतों का समर्थन कर रहे हैं।

इस बीच, गोवा के राज्यपाल पी एस श्रीधरन पिल्लै ने विभिन्न टेलीविजन चैनलों से कहा कि उन्होंने बिशप से मुद्दे पर चर्चा की थी और उनके द्वारा उठाई गईं चिंताओं का समाधान किए जाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि वह मुद्दे को केंद्र के समक्ष उठाएंगे।

केरल की कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष के. सुधाकरन ने कहा कि राज्य सरकार मुद्दे के समाधान और भाजपा के प्रयास को विफल करने के लिए सर्वदलीय बैठक तथा समुदाय के धार्मिक नेताओं की बैठक बुलाए।

इस बीच, केरल के नायर समुदाय के संगठन नायर सर्विस सोसाइटी (एनएसएस) ने केरल के विभिन्न हिस्सों में ‘‘लड़कियों को प्रेम जाल में फंसाने के बाद’’ जबरन धर्मांतरण की घटनाओं पर आज चिंता जताई।

एनएसएस के महासचिव जी सुकुमारन नायर ने एक बयान में कहा कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार-दोनों को इस तरह की अमानवीय राष्ट्रविरोधी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए कदम उठाने चाहिए।

भाषा

नेत्रपाल मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)