भारत व इंडोनेशिया की नौसेनाओं ने अभ्यास शुरू किया |

भारत व इंडोनेशिया की नौसेनाओं ने अभ्यास शुरू किया

भारत व इंडोनेशिया की नौसेनाओं ने अभ्यास शुरू किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : September 20, 2021/10:09 pm IST

नयी दिल्ली, 20 सितंबर (भाषा) भारत और इंडोनेशिया की नौसेनाओं ने सोमवार को सुन्दा जलडमरूमध्य में तीन दिवसीय व्यापक युद्ध अभ्यास शुरू किया।

अधिकारियों ने कहा कि भारतीय नौसेना ने ‘समुद्र शक्ति’ सैन्य अभ्यास के तीसरे संस्करण के लिए अपने दो प्रमुख युद्धपोतों शिवालिक और कदमत को तैनात किया है। दोनों पोत शनिवार को जकार्ता पहुंचे। सुन्दा जलडमरूमध्य इंडोनेशिया के जावा और सुमात्रा द्वीपों के बीच स्थित है।

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने कहा कि इस अभ्यास का मकसद द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनान, दोनों नौसेनाओं के बीच समुद्री अभियानों में आपसी समझ और अंतर-संचालन को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा, ‘यह अभ्यास सर्वोत्तम चलनों को साझा करने तथा समुद्री सुरक्षा अभियानों की सामान्य समझ विकसित करने के लिए एक उपयुक्त मंच भी मुहैया करेगा।’

भारतीय नौसेना का लंबी दूरी का समुद्री टोही विमान पी8आई भी इस अभ्यास में भाग ले रहा है। भारत की ‘एक्ट ईस्ट नीति’ तहत के तहत 2018 में समुद्र शक्ति सैन्य अभ्यास की कल्पना द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास के रूप में की गयी थी।

प्रवक्ता ने कहा कि मौजूदा नीतियों के तहत समुद्र शक्ति अभ्यास के तीसरा संस्करण का आयोजन कोविड के मद्देनजर सुरक्षित वातावरण में किया जा रहा है और इसमें दोनों नौसेनाओं के बीच समुद्री सहयोग को मजबूत बनाने तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में मित्रता के बंधन को प्रगाढ़ बनाने पर जोर दिया गया है।

भाषा अविनाश उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)