गिरिडीह में नक्सलियों ने रेल लाइन, मोबाइल टावर उड़ाया |

गिरिडीह में नक्सलियों ने रेल लाइन, मोबाइल टावर उड़ाया

गिरिडीह में नक्सलियों ने रेल लाइन, मोबाइल टावर उड़ाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : January 27, 2022/9:35 pm IST

गिरिडीह/हजारीबाग, 27 जनवरी (भाषा) भाकपा माओवादी के उग्रवादियों ने 24 घंटे के अपने बिहार-झारखंड बंद के दौरान बीती रात लगभग साढ़े बारह बजे हावड़ा-नईदिल्ली मार्ग पर धनबाद-गया रेलखंड में विस्फोट कर रेल लाइन को क्षतिग्रस्त कर दिया जिससे करीब छह घंटे तक रेल का परिचालन बंद रहा और आज सुबह लगभग साढ़े छह बजे रेल यातायात शुरू हो गया । इस बीच माओवादियों ने हजारीबाग में एक मोबाइल टावर को भी उड़ा दिया ।

रेलवे सुरक्षा बल के वरिष्ठ कमांडेंट हेमंत कुमार ने बताया कि चिचाकी और चौधरी बांध रेलवे स्टेशन के बीच आधी रात के बाद लगभग 12:30 बजे विस्फोट की सूचना पर रेल परिचालन को रोक दिया गया और आज ट्रैक को ठीक करने के बाद सुबह साढ़े छह बजे रेल परिचालन बहाल किया गया।

हेमंत ने बताया, ‘‘विस्फोट के कारण पटरियों का पैनल क्लिप टूट गया था । नक्सलियों ने अप रेल लाइन में विस्फोट किया था । रेल पटरी को विशेष नुकसान नहीं हुआ था । आज नक्सलियों ने झारखंड और बिहार में 24 घंटे का बंद किया है ।’’

पुलिस अधीक्षक अमित रेणु रात में ही घटनास्थल पर पहुंच गए थे और उन्होंने अपने अधीनस्थ अधिकारियों को मामले की जांच के निर्देश दिए हैं।

इस घटना के बाद नई दिल्ली हावड़ा लाइन पर एक दर्जन ट्रेनों को जहां-तहां रोकना पड़ा और अनेक राजधानियों समेत दर्जनों ट्रेनों का मार्ग परिवर्तन करना पड़ा।

नक्सली शीर्ष नक्सली कमांडर प्रशान्त बोस और उसकी पत्नी शीला की गिरफ्तारी का विरोध कर रहे हैं।

पूर्व मध्य रेलवे के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि विस्फोट की सूचना मिलने के बाद नयी दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी, नयी दिल्ली-सियाल्दह राजधानी, नयी दिल्ली-हावड़ा राजधानी समेत बड़ी संख्या में ट्रेनों को मार्ग परिवर्तन कर के चलाया गया।

उन्होंने बताया कि आनंद विहार-पुरी ट्रेन का परिचालन बुधवार को बदले मार्ग से किया गया लेकिन अब रेलवे लाइन ठीक कर ली गयी है लिहाजा आज की यह ट्रेन अपने निर्धारित मार्ग से ही चलेगी।

माओवादियों द्वारा रेलवे लाइन पर किया गया विस्फोट सरिया थाना क्षेत्र में आता है और इसी इलाके में माओवादियों ने तीन दिनों पूर्व दो मोबाइल टावरों को भी उड़ा दिया था।

इस बीच पुलिस ने बताया कि एक अन्य मामले में नक्सलियों ने प्रदेश के हजारीबाग के खरकी गांव में एक पुराने मोबाइल टावर को विस्फोटक से उड़ा दिया।

हजारीबाग के पुलिस अधीक्षक मनोज रतन चौथे ने बताया कि हमलावर नक्सलियों की तलाश तेजी से की जा रही है।

इसी प्रकार पुलिस सूत्रों के अनुसार लातेहार में नक्सलियों ने छिपोदर रेलवे स्टेशन के निकट रेलवे लाइन पर गैस सिलिंडर रख दिया था जिसे वहां से समय रहते हटा दिया गया है ।

पुलिस ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

भाषा सं इंदु रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers